Salman Khan father Salim Khan Support MeToo Campaign in Bollywood

दि राइजिंग न्‍यूज

गैजेट डेस्‍क।

 

दुनिया के सबसे बड़े इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने यूजर्स के लिए एक फीचर जारी कर किया है। नए अपडेट के बाद व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन की इजाजत के बिना ग्रुप का कोई भी सदस्य ग्रुप में मैसेज नहीं कर पाएगा यानि अब व्हाट्सएप का ग्रुप एडमिन तय करेगा कि ग्रुप में कौन मैसेज करेगा और कौन नहीं। साथ ही व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन के पास सेटिंग्स बदलने का अधिकार होगा। इसके बाद एडमिन ही तय करेगा कि ग्रुप का कौन-सा सदस्य ग्रुप का विवरण बदल सकेगा।

ऐसे करें सेटिंग्स

यदि आप भी किसी व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन हैं तो आप सबसे पहले अपने ऐप को अपडेट करें। इसके बाद आप जिस ग्रुप के एडमिन हैं उस ग्रुप के नाम पर क्लिक करें और नीचे की ओर जाएं। अब आपको एक नया विकल्प ग्रुप सेटिंग्स का मिलेगा। इस पर क्लिक करने पर आपको एडिट ग्रुप इंफो, सेंड मैसेज और एडिट ग्रुप एडमिन्स का विकल्प मिलेगा। एडिट ग्रुप के विकल्प पर क्लिक करके आप तय कर सकते हैं कि ग्रुप का विवरण यानि डिस्क्रिप्शन कौन बदल सकेगा और कौन नहीं।

फालतू के मैसेज नहीं कर पाएंगे लोग

इसी तरह सेंड मैसेज पर क्लिक करके आप सेटिंग कर सकेंगे कि ग्रुप में कौन सदस्य मैसेज भेजेगा और कौन नहीं। इस नए फीचर को लेकर व्हाट्सऐप का कहना है इस फीचर के आने के बाद ग्रुप में फालतू के मैसेज से मुक्ति मिलेगी और फालूत लोग मैसेज नहीं कर पाएंगे। हालांकि, व्हाट्सऐप में इस फीचर के आने के बाद बवाल भी हो सकता है क्योंकि ग्रुप के सदस्यों को एडमिन के साथ झगड़ा भी हो सकता है। उदाहरण के तौर पर ग्रुप एडमिन इस फीचर का गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement