Kareena Kapoor Will Work With SRK and Akshay Kumar in 2019

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।  

Mozilla ने नेक्स्ट जेनेरेशन ब्राउजर Firefox Quantum लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि यह 13 साल में दिया जाने वाला अब तक सबसे बड़ा अपडेट है। यह ब्राउजर विंडोज, मैक, एंड्रॉयड और आईओएस के लिए जारी किया गया है।  यह नया अपडेट गूगल क्रोम और माइक्रोसॉफ्ट ऐज को कड़ी टक्कर दे सकता है।

Mozilla ने कहा है कि नए वर्जन के ब्राउजर का कोर इंजन पूरी तरह से नई टेक्नॉलॉजी पर बदला गया है। डिजाइन भी नया है और यह पहले से काफी तेज है।  मोजिला क्वांट  अपने प्रतिद्वंदी ब्राउजर के मुताबिक कम मेमोरी यूज करता है और आप इसमें अनेकों टैब खोल सकते हैं।

  

2004 में फायरफॉक्स 1.0 लॉन्च किया गया था और इसके बाद से दिया जाने वाला यह सबसे बड़ा अपडेट है ।  कंपनी के मुताबिक इसे यूज करते हुए आप पहली चीज नोटिस करेंगे वो इसकी स्पीड है।  दूसरे बदलाव के तहत इसका यूजर इंटरफेस भी बदला गया है जिसका नाम कंपनी ने फोटोन रखा है।

दो महीने तक कंपनी Firefox 57 वर्जन जिसे Quantum कहा जा रहा है इसकी बीटा टेस्टिंग करने के बाद कंपनी ने इसे सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया है।  ज्यादा स्पीड के साथ इस नए ब्राउजर में कई तरह के टूल्स पहले से दिए गए हैं।  उदाहरण के तौर पर रीड इट लैटर सर्विस और पॉकेट जैसे टूल्स हैं जो काफी काम के होते हैं।  इसके साथ ही प्राइवेट ब्राउजिंग का भी लेआउट बदला गया है।   

मोजिला ने अपने आधिकारिक ब्लॉग में कहा है कि अमेरिका और कनाडा में अब फायरफॉक्स ब्राउजर में गूगल डिफॉल्ट सर्च इंजन होगा।  हालांकि भारत में अभी भी फायरफॉक्स का डिफॉल्ट सर्च इंजन Yahoo है। Firefox Quantum में टैब प्राथमिता के आधार पर ऑर्गानाइज होंगे।

अगर आप भी फायरफॉक्स ब्राउजर यूज करते हैं तो वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते हैं या चाहें तो अपडेट भी कर सकते हैं।  ऐसे ही प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से इसे अपडेट या डाउनलोड कर सकते हैं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll