Ayushman Khurrana Wants To Work in Kishore Kumar Biopic

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

पिछले कुछ दिनों से आधार के गलत इस्तेमाल को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। हैकर्स और UIDAI के अपने-अपने दावे हैं। दूसरी तरफ इस अनोखे डॉक्यूमेंट में कई ऐसी अहम जानकारियां होती है जो आपके पर्सनल डिटेल्स को हमेशा के लिए उजागर कर सकती है। तो वहीं आधार में डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक डिटेल्स भी मौजूद होते हैं। जिसमें फिंगरप्रिंट, आंखों की जानकारी और फोटो आइडेंटिटि जैसी अहम जानकारियां शामिल हैं। बायोमेट्रिक डेटा वो जानकारी होती है जो आपकी एक उंगली की मदद से किसी भी सर्विस प्रोवाइडर के पास पहुंच जाती है।

आधार में बायोमेट्रिक डेटा है। इस डेटा का इस्तेमाल आधार वेरिफिकेशन करने के लिए होता है। जैसे सिम कार्ड, मोबाइल कनेक्शन और दूसरी चीजें। प्रूफ के तौर पर आपको आधार कार्ड देना पड़ता है। इसके लिए आपको अपनी उंगली यानी की बायोमेट्रिक का इस्तेमाल करना होता है जिससे आपकी सारी जानकारी प्रोसेस के दौरान ले ली जाती है। हालांकि आपके लिए ये नया होगा लेकिन अगर ये गलत हाथों में लग गया तो आपका काफी नुकसान हो सकता है। लेकिन आपके लिए राहत की बात ये है कि आप अपनी बायोमेट्रिक डेटा को लॉक कर सकते हैं।

 

कैसे करें अपना बायोमेट्रिक लॉक?

  • सबसे पहले UIDAI के होमपेज पर जाएं 
  • आधार कार्ड सर्विस को चुनकर लॉक/अनलॉक पर क्लिक करें।
  • अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर डालें।
  • कैप्चा भरें।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी डालें।
  • एनेबल बायोमेट्रिक लॉकिंग पर क्लिक कर उसे एनेबल करें।
  • आपका आधार बायोमेट्रिक लॉक हो जाएगा।

कुछ ध्यान देने वाली बातें:

एक बार आपका आधार लॉक होने के बाद उसे अनलॉक करने के लिए आपके पास आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए। मान लीजिए मोबाइल नंबर नहीं है तो आपको एक फॉर्म भरना होगा जहां आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं।  वहीं अगर आप चाहते हैं कि अपने आधार बायोमेट्रिक को फिर से अनलॉक कर दें। तो उसी ऑप्शन में जाकर आपको एनेबल बायोमेट्रिक लॉकिंग पर क्लिक करना होगा और फिर उसे डिसेबल करना होगा। लेकिन इसके बाद आप इसे सिर्फ 10 मिनट तक ही इस्तेमाल कर पाएंगे जिसके बाद वो खुद ही दोबारा लॉक हो जाएगा।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement