Disha Patani Speaks on Salman Khan for Bharat

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

अगर आप पीसी और लैपटॉप का यूज करते हैं तो आपको कई बार की बोर्ड key को अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करने की इच्छा हुई होगी। वैसे तो कीबोर्ड के बटन का कार्य पहले से तय रहता है, लेकिन कीबोर्ड बटन के कार्य को अलग से तय किया जा सकता है और माइक्रोसॉफ्ट हमें ये करने के लिए ऑप्शन देता है। हमें किस तरह के कार्य करने है उसी के आधार पर हम कीबोर्ड बटन का शॉर्टकट और कमांड तय करते है। ऐसा करने से अपनी सुविधा के हिसाब से कीबोर्ड का उपयोग कर पाएंगे।

कीबोर्ड बटन का कार्य कैसे तय करें

कीबोर्ड बटन का कार्य अलग से तय करना कोई मुश्किल कार्य नहीं है। ये आप विंडोज के किसी भी वर्जन में कर सकते हो। ऐसा करने से पहले आपको माइक्रोसॉफ्ट माउस और कीबोर्ड सेन्टर माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करने होंगे। ये डाउनलोड करने के बाद आप जांच ले कि ये आपके सिस्टम में इनस्टॉल है या नहीं। जब ये इनस्टॉल हो जाएगा तो आपके डेस्कटॉप पर इसका शॉर्टकट बन जायेगा। शॉर्टकट पर क्लिक करके इसके ऐप्प को खोल लीजिये।

स्टेप 1- सबसे पहले कीबोर्ड को कनेक्ट कीजिये जिसके की बटन में आप बदलाव चाहते है। इसके पश्चात शॉर्टकट पर क्लिक करके माइक्रोसॉफ्ट और कीबोर्ड सेंटर खोलिये।

स्टेप 2- बटन की एक सूची आपको स्क्रीन पर दिखेगी,इसमें सो वो बटन चुने जिनका कार्य आपको अलग से तय करना है।

स्टेप 3- बटन चुनने के बाद आपको कार्यो की एक सूची दिखेगी। उस सूची में से कार्य चुनिए जो आप उस बटन के साथ तय करना चाहते है। बस इतने से तीन स्टेप आपके बटन के कार्य बदलने के लिए आपको करने होंगे। कंट्रोल पैनल में सेटिंग में जाकर इज एक्सेस ऑप्शन में जाकर भी आप कीबोर्ड बटन के कार्य तय कर सकते है।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement