Disha Patani Speaks on Salman Khan for Bharat

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

आज के समय में एंड्रॉयड फोन लगभग हर किसी के पास है। बहुत से लोग इसे इस्तेमाल करते हैं। इसमें बहुत सी ऐसी सेटिंग्स होती हैं, जिसके बारे में बहुत से लोगों को नहीं पता होता है। इन सेटिंग्स को आम लोग ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन ये काफी इंटरेस्टिंग सेटिंग्स होती हैं।

इन स्मार्टफोन्स में बहुत सारे फीचर्स होते हैं, जिनको कई मैन्यू में बांटा जाता है। इसकी संरचना काफी जटिल होती है, जिसकी वजह से कई बार लोगों का ध्यान इन खास फीचर्स पर नहीं जाता है। आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।

आइए जानते हैं एंड्रॉयड के ऐसे 6 फीचर्स के बारे में:-

स्क्रीन को बड़ा करना

आप अक्सर ही ब्राउजर पर कुछ न कुछ ब्राउज करते हैं। अगर इस दौरान कोई फॉन्ट छोटे होते हैं तो आप इन्हें बड़ा कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग>एक्सेसबिलिटी>मैग्नीफिकेशन जेस्चर ऑप्शन को ऑन करना होगा। स्क्रीन जहां आपको पढ़ना है या पिक्चर को देखना है उसे 3 बार टेप करके बड़ा कर सकते है।

स्क्रीन के कलर को बदलना

इसके लिए आपको सेटिंग>एक्सेसबिलिटी>कलर इन्वर्ट ऑप्शन ऑन कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से आप अपने मोबाइल के बैकग्राउंड को डार्क कलर दे सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल आप अंधेरे में काम करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि ये फीचर आपके फोन के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

प्रिंटिंग सर्विसेज को जोड़ना

इस फीचर से आप अपने मोबाइल से डायरेक्ट प्रिंट दे सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल आप गूगल क्लाउड पर भी कर सकते हैं। अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप अपने मोबाइल पर दूसरे प्रिंट प्लग इन को जोड़ सकते हैं जैसे कि एचपी और एसपोन जैसे कई प्रिंट प्लग इन है। इसके लिए आपको सेटिंग>प्रिंटिंग>ऐड सर्विसेज में जाकर जो प्लग इन लिस्ट करना होता है।

पासवर्ड को विजिबल करना

हालांकि पासवर्ड को हमेशा सुरक्षित ही रखना चाहिए, जोकि न्यूमेरिक स्पेशल करैक्टर वाला हो सकता है। फिर भी अगर आपको इसे याद रखने में समस्या होती है तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सेटिंग>सिक्योरिटी>पासवर्ड>मेक पासवर्ड विजिबल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बिलिंग की तारीख तय करना

अपने मोबाइल में आप बिलिंग की तारीख तय कर सकते हैं, जिससे आपको इस बात की जानकारी मिल जाएगी कि बिल का महीना पूरा हो गया है। इसकी के साथ ही आप अपने डेटा यूज की लिमिट भी तय कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग>डेटा यूजेज> बिलिंग साईकल ऑप्शन में जाकर बदलाव कर सकते हैं।

टच करने का टाइम बदलना

फोन में किसी भी ऑप्शन को चुनने के लिए आपको लॉन्ग प्रेस करना होता है। आप इसके समय की सेटिंग को भी बदल सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग>एक्सेसबिलिटी>सिस्टम>टच एंड होल्ड डिले यहां पर जाकर सेटिंग को सॉर्ट, मीडियम या लांग डिले कर सकते हैं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement