Actor Arshad Warsi on Total Dhamaal

दि राइजिंग न्यूज़

गैजेट डेस्क।

आज व्हाट्सऐप का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। ऐसे में इस पर आने वाले मैसेजेस को हम शक की निगाह से नहीं देखते लेकिन अब देखने की जरूरत है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से कुछ लोग व्हाट्सऐप पर एक मैसेज भेज रहे हैं। इस मैसेज में एक फाइल होती है। अधिकतर समय में यह एक पीडीएफ फाइल होती है। इस पीडीएफ को खोलना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यह मैसेज आपको एक अनजान नंबर से आता है। पीडीएफ फाइल को एक ऐसा नाम दे दिया जाता है कि आप इसे खोलने पर मजबूर हो जाएं।

यूएई में सामने आए कई मामले:

भारत में फिलहाल ऐसे मामले सामने कम आए हैं लेकिन यूएई में इस संबंध में सरकार ने दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया है। यहां की टेलीकॉम रेग्युलेटरी ने 10 महीनो में ऐसे 615 मामलों का पता लगाया। यूएई की टेलीकॉम अथॉरिटी ने आम नागरिकों को एक दिशा-निर्देश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि कुछ लोग आपके व्हाट्सऐप और ईमेल मलीसियस पीडीएफ फाइल भेज रहे हैं।

 

यह पीडीएफ फाइल जब आप खोलेंगे, तो यह आपकी निजी और संवेदनशील जानकारी चुरा सकती है। ऐसे में इसके चलते आपके बैंक अकाउंट की डिटेल व अन्य निजी डिटेल खतरे में पड़ जाएगी। भारत में अब ऐसे कई मामले सामने आने लगे हैं। सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट ऐसे ही मामले का जिक्र कर रही हैं। एक शख्स ने इसका स्क्रीनशॉट भी डाला है।

ऐसे में जरूरी है कि जब भी आपको किसी अनजान नंबर से ऐसी कोई फाइल आए, तो उस फाइल को खोलने से पहले संबंधति व्यक्ति के बारे में जांच-पड़ताल कर लें। किसी भी अनजान नंबर से आई फाइल को न खोलें। क्योंकि ये आपके लिए नुकसानदायी साबित हो सकता है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement