Home Sports News Team India Equals World Record Of Winning Maximum Series

कांग्रेस दफ्तर के बाहर पटाखे फोड़कर जश्न मना रहे हैं कार्यकर्ता

J&K: त्राल में मिला जैश के एक आतंकी का शव, पाकिस्तान का नागरिक था

दिल्ली: विजय दिवस पर रक्षा मंत्री और सेना प्रमुख ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

मिजोरम के हर घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्यः PM मोदी

दिल्ली: सोनिया गांधी के साथ कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे राहुल गांधी

टीम इंडिया ने की विश्व रिकॉर्ड की बराबरी

Sports | 07-Dec-2017 10:45:29 | Posted by - Admin
   
Team India Equals World Record of Winning Maximum Series

दि राइजिंग न्यूज़

खेल डेस्क।

श्रीलंका के खिलाफ बुधवार को फिरोजशाह कोटला पर तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में ड्रा के साथ ही भारत ने 3 मैचों की श्रृंखला 1-0 से नाम करते हुए लगातार 9 टेस्ट श्रृंखला जीतने के ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड की बराबरी की। भारत ने ये सभी 9 श्रृंखलाएं विराट कोहली की अगुआई में जीती हैं और उनके पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद से टीम ने कोई सीरीज नहीं गंवाई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के नाम पर लगातार 9 श्रृंखला जीतने का रिकॉर्ड दर्ज था। उसने यह कारनामा 2005 से 2008 के बीच किया।

भारत के विजय अभियान की शुरुआत 2015 में श्रीलंका की सरजमीं पर हुई जब कोहली की अगुआई में टीम ने 3 मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीती और तब से भारत की जीत का क्रम जारी है। टीम इंडिया ने इस विजयी क्रम के दौरान स्वदेश में 6, श्रीलंका में दो और वेस्टइंडीज में 1 श्रृंखला जीती। इस दौरान भारत ने 30 मैचों में से 21 मैचों में जीत दर्ज की जबकि सिर्फ 2 मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी। टीम इंडिया को ये हार श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली।

भारत ने पिछली टेस्ट श्रृंखला 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं गंवाई थी। तब भारत को 4 मैचों की श्रृंखला में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था। इसी सीरीज के दौरान भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा था। इस ड्रा के साथ कोटला पर भारत ने अपना अजेय अभियान जारी रखा। टीम इंडिया को इस मैदान पर पिछली हार का सामना 30 बरस से भी अधिक समय पहले नवंबर 1987 में करना पड़ा था जब वेस्टइंडीज ने उसे 5 विकेट से शिकस्त दी थी। इस मैच में वेस्टइंडीज ने चौथी पारी में पांच विकेट पर 276 रन बनाए थे जो इससे पहले भारतीय सरजमीं पर चौथी पारी में बनाया गया सर्वोच्च स्कोर था। श्रीलंका ने पांच विकेट पर 299 रन बनाकर इसे तोड़ दिया।

भारत ने साथ ही स्वदेश में लगातार आठवीं श्रृंखला अपने नाम की। भारत ने अपनी सरजमीं पर पिछली श्रृंखला 2012-13 में गंवाई थी जब उसे इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

    

भारत ने स्वदेश में पिछले 26 मैचों में से 20 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि एकमात्र मैच इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गंवाया।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news




sex education news