Film on Pulwama Attack in Bollywood

दि राइजिंग न्‍यूज

खेल डेस्‍क।

 

शुक्रवार को भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन शतक जमाकर इतिहास रच दिया। 21 वर्षीय पंत ने 137 गेंदों में 8 चौके की मदद से अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक जमाया। उल्लेखनीय है कि पंत ने दोनों टेस्ट शतक एशिया से बाहर बनाए। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने शतक जमाते ही रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

पंत के रिकॉर्ड्स:

  • ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टेस्ट में शतक जमाने वाले टीम इंडिया के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने। इससे पहले भारत का कोई विकेटकीपर बल्लेबाज ऐसा कमाल नहीं कर सका। यही नहीं, पंत ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर शतक जमाने वाले एशिया के भी पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने।

  • ऋषभ पंत एक टेस्ट सीरीज में 200 से अधिक रन और 20 से अधिक कैच लेने वाले एशिया के पहले विकेटकीपर बने। उन्होंने मौजूदा सीरीज में कमाल का प्रदर्शन करते हुए यह उपलब्धि हासिल की।

  • एशिया के बाहर सर्वाधिक टेस्ट शतक जमाने के मामले में ऋषभ पंत संयुक्त रूप से मोइन खान और मुश्फिकुर रहीम के साथ शीर्ष पर पहुंच गए हैं। इन तीनों एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाजों ने एशिया से बाहर दो-दो टेस्ट शतक जमाए हैं।

  • ऋषभ पंत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक जमाने वाले विश्व के दूसरे विकेटकीपर हैं। इससे पहले जेफ्री डुजोन ने 1984 में मैनचेस्टर और पर्थ में शतक जमाए थे।

  • ऋषभ पंत ने एमएस धोनी को विदेश में शतक जमाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है। पंत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक जमाए जबकि पूर्व कप्तान धोनी एशिया के बाहर टेस्ट में शतक नहीं जमा सके हैं।

  • पंत ने एशिया के बाहर दो शतक जमाए और वो ऐसा करने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। इसके अलावा एशिया के बाहर सिर्फ तीन भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ही शतक जमाने में कामयाब हुए हैं। विजय मांजरेकर ने 1959 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 118 रन बनाए। फिर 2002 में अजय रात्रा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 115 रन बनाए। 2016 में ऋद्धिमान साहा ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ ही 104 रन की पारी खेली। इसके अलावा पंत ने इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया में एक-एक शतक जमाया।

  • ऋषभ पंत एशिया के बाहर टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर बनाने के मामले में नंबर-1 एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। पंत ने सिडनी में नाबाद 159 रन बनाए और वह बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज हैं। रहीम ने 2017 में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ 159 रन बनाए थे। इसके बाद पाकिस्तान के पूर्व विकैटकीपर बल्लेबाज मोइन खान का नाम है, जिन्होंने 2003 में हैमिल्टन में 137 रन की पारी खेली थी।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement