Crowd Rucuks At Sapna Chaudhary Program in Begusaray of Bihar

दि राइजिंग न्यूज़

खेल डेस्क।

भारत ने ट्रेंट ब्रिज में खेले गए पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में इंग्लैंड को 8 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। भारत के लिए मैन ऑफ़ द मैच कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 25 रन देकर 6 विकेट लिए और उसके बाद रोहित शर्मा की 137 की नाबाद एवं धुआंधार पारी खेलकर टीम को 41वें ओवर में ही जीत दिला दी।

आइये नज़र डालते हैं पहले मैच में बने सभी आंकड़ों पर:

  • कुलदीप यादव (6/25) ने एक मैच में भारत की तरफ से चौथी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की। इस मामले में रिकॉर्ड स्टुअर्ट बिन्नी (6/4) के नाम दर्ज है, जिन्होंने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी।
  • भारत की तरफ से एक पारी में 6 विकेट लेने वाले आठवें गेंदबाज बने कुलदीप यादव। उनसे पहले यह रिकॉर्ड अनिल कुंबले, आशीष नेहरा, अजीत अगरकर, एस श्रीसंत, मुरली कार्तिक, अमित मिश्रा और स्टुअर्ट बिन्नी ने बनाया था। इसमें से सिर्फ आशीष नेहरा ने दो बार 6 विकेट लेने का कारनामा किया है।
  • कुलदीप यादव ने बाएं हाथ के स्पिनर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड भी बनाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के ही मुरली कार्तिक (6/27 vs ऑस्ट्रेलिया, 2007) के नाम था। साथ ही इंग्लैंड में और इंग्लैंड के खिलाफ यह किसी भी स्पिनर के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े भी हैं।

  • रोहित शर्मा ने अपना 18वां शतक लगाया और भारत की तरफ से उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर (49), विराट कोहली (35) और सौरव गांगुली (22) मौजूद हैं। अपने शतक के दौरान रोहित ने वेस्टइंडीज के डेसमंड हेंस और जैक्स कैलिस (17) को पीछे छोड़ा।
  • रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच 14वीं शतकीय साझेदारी हुई और दोनों ने सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग (13) का रिकॉर्ड तोड़ा। इस मामले में भारतीय रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली (26) के नाम है।
  • कप्तान के तौर पर विराट कोहली की 50वें मैच में 39वीं जीत और इस मामले में उन्होंने क्लाइव लॉयड और रिकी पोंटिंग के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की।
  • 2018 में विराट कोहली (75) की सात पारियों में पांचवां 50 से ऊपर का स्कोर।
  • सुरेश रैना ने 992 दिनों के बाद भारतीय एकदिवसीय टीम में वापसी की। उन्होंने अपना आखिरी मैच 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुंबई में खेला था। इस मामले में भारतीय रिकॉर्ड रॉबिन सिंह (7 साल 230 दिन) के नाम है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement