Box Office Collection of Dhadak and Student of The Year

दि राइजिंग न्यूज़

खेल डेस्क।  

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच आज से केपटाउन में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शुरू हुआ। भारतीय गेंदबाजों के बढ़िया प्रदर्शन के कारण दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 286 रनों पर ही सिमट गई। जवाब में भारत की बेहद खराब शुरुआत हुई और पहले दिन स्टंप्स तक भारत ने तीन विकेट नुकसान पर 28 रन बना लिए थे। पहली पारी में भारतीय टीम अभी 258 रन पीछे है और अब लड़ाई पहले पारी की बढ़त की है। दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में एबी डीविलियर्स और फाफ डू प्लेसी ने अर्धशतक लगाया, वहीं भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए।

आइये नज़र डालते हैं पहले दिन के आंकड़ों पर:

  • जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए अपना डेब्यू किया और टेस्ट खेलने वाले 290वें भारतीय खिलाड़ी बने। दक्षिण अफ्रीका में डेब्यू करने वाले सातवें भारतीय खिलाड़ी।
  • डेल स्टेन ने सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह (417) को पीछे छोड़ा और अब लिस्ट में 10वें स्थान पर हैं।
  • डेल स्टेन ने शिखर धवन को खुद की गेंद पर कैच आउट किया और तेज़ गेंदबाजों के मामले में रिचर्ड हैडली (10) के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की।
  • पिछले 10 सालों में सिर्फ दूसरी बार एक पारी में भारत के चार तेज़ गेंदबाजों ने कम से कम एक विकेट लिया। आज भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह  और हार्दिक पांड्या ने विकेट लिया और 2012 पर्थ टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ज़हीर खान, उमेश यादव, इशांत शर्मा और विनय कुमार ने विकेट लिए थे।

  • भारत ने दक्षिण अफ्रीका के पहले तीन विकेट 12 के स्कोर पर गिरा दिए थे। एशिया से बाहर भारत ने इससे कम रन में तीन विकेट लेने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ही खिलाफ (5/3 जोहान्सबर्ग, 2006) बनाया था।
  • भारत ने सिर्फ 10वीं बार भारत से बाहर पहले दिन विपक्षी टीम को ऑल आउट किया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1996 के बाद यह रिकॉर्ड बना।
  • 2013 में भारत के खिलाफ हुए जोहान्सबर्ग टेस्ट के बाद एबी डीविलियर्स और फाफ डू प्लेसी ने पहली बार 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी निभाई।
  • जसप्रीत बुमराह ने एबी डीविलियर्स के तौर पर अपना पहला टेस्ट विकेट लिया।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll