Actress Natasha Suri to Make Her Bollywood Debut

दि राइजिंग न्यूज़

खेल डेस्क।

मंगलवार को निदाहास ट्रॉफी टी-20 ट्राई सीरीज के पहले मैच में कुसल परेरा (66) की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत श्रीलंका ने भारतीय टीम को पांच विकेट से हरा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट गवांकर 174 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका ने नै गेंदें शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। थिसारा परेरा ने विजयी चौका जमाया।

श्रीलंकाई बल्लेबाज कुसल परेरा ने 37 गेंदों में छह चौकों और चार छक्कों की मदद से 66 रन बनाए और उन्हें पारी के लिए “मैन ऑफ द मैच” चुना गया। अब निदाहास ट्रॉफी का दूसरा मैच गुरुवार को भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा।

यह जीत है बेहद खास

श्रीलंका के लिए यह जीत आंकड़ों के लिहाज से भी खास बन गई। मेजबान टीम ने भारत के खिलाफ 15वें टी-20 इंटरनेशनल मैच में पांचवीं जीत दर्ज की। इसके अलावा प्रेमदासा स्टेडियम में टीम इंडिया की आठ मैचों में यह दूसरी हार रही। वहीं, श्रीलंका ने अपने रिकॉर्ड में सुधार किया है। श्रीलंका ने इस मैदान पर 15वें मैच में तीसरी जीत दर्ज की।

श्रीलंका के विकेट्स

175 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही। कुसल मेंडिस (11) जल्दी पवेलियन लौटे। वॉशिंगटन सुंदर ने उन्हें शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराया। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद कुसल परेरा और दनुश्का गुनाथिलाका (19) ने केवल 21 गेंदों में 58 रन की साझेदारी करके श्रीलंका की जोरदार वापसी कराई।

जयदेव उनाडकट ने मिड ऑफ पर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराकर गुनाथिलाका की पारी का अंत किया और इस खतरनाक साझेदारी को तोड़ा। यहां से परेरा ने कप्तान दिनेश चंडीमल (14) के साथ 28 रन की साझेदारी की। कुसल परेरा ने विजय शंकर द्वारा किए पारी के 8वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का आठवां अर्धशतक जमाया। उन्होंने केवल 22 गेंदों में 5 चौकों और तीन छक्कों की मदद से पचासा पूरा किया। भारत के खिलाफ परेरा ने दूसरी हाफ सेंचुरी जमाई। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने तभी चंडीमल को क्लीन बोल्ड करके टीम इंडिया की वापसी कराई।

फिर कुसल परेरा (66) ने उपुल थरंगा के साथ चौथे विकेट के लिए 29 रन जोड़े। श्रीलंका तब जीत के करीब पहुंच चुकी थी, क्योंकि गेंद और रन में ज्यादा अंतर नहीं बचा था। मगर 13वें ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने परेरा को विकेटकीपर कार्तिक के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया को सबसे बड़ी सफलता दिलाई। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 37 गेंदों में 6 चौको और चार छक्को की मदद से 66 रन बनाए। इसके बाद चहल ने उपुल थरंगा (17) को क्लीन बोल्ड करके श्रीलंका को बैकफुट पर धकेल दिया।

फिर थिसारा परेरा (22*) और दासुन शनाका (15*) ने पांचवें विकेट के लिए 39 रन की अविजित साझेदारी करके श्रीलंका की जीत पर मुहर लगाई। टीम इंडिया की ओर से युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन ने दो-दो जबकि जयदेव उनाडकट ने एक विकेट लिया।

भारतीय टीम के विकेट्स

इससे पहले ओपनर बल्‍लेबाज शिखर धवन (90) की धमाकेदार पारी की बदौलत भारतीय टीम इंडिया ने श्रीलंका के सामने 175 रन का लक्ष्य रखा। भारत ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट गवांकर 174 रन बनाए। दिनेश कार्तिक 13* रन बनाकर नाबाद रहे।

शिखर धवन ने अकिला धनंजय द्वारा किए पारी के 11वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका जमाकर अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पांचवां अर्धशतक जमाया। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 30 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से अर्धशतक पूरा किया। श्रीलंका के खिलाफ धवन ने टी-20 इंटरनेशनल करियर में दूसरी हाफ सेंचुरी जमाई।

श्रीलंका का टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला पारी के पहले ही ओवर में सही साबित होता दिखा। दुश्मंथा चमीरा की गेंद पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। जीवन मेंडिस ने मिड ऑफ पर पीछे दौड़ लगाते हुए सनसनीखेज कैच लपका। अगले ओवर में सुरेश रैना (1) भी पवेलियन लौट गए। रैना का विकेट बेहद शर्मनाक रहा। नुवान प्रदीप की फुलटॉस गेंद पर वह क्लीन बोल्ड हो गए।

दो विकेट जल्दी गिरने के बाद भारतीय टीम को धवन और मनीष पांडे (37) ने संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को 100 रन के पार लगाया। जीवन मेंडिस ने पांडे को गुनाथिलाका के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। पांडे ने 35 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 37 रन बनाए। श्रीलंका की तरफ से जीवन मेंडिस, दुश्मंथा चमीरा और नुवान प्रदीप ने एक-एक विकेट लिया है।

इससे पहले श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल ने मंगलवार को निदाहास ट्रॉफी के उद्घाटन मुकाबले में टीम इंडिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। युवा विजय शंकर टीम इंडिया की तरफ से डेब्यू कर रहे हैं।

बता दें कि निदाहास ट्रॉफी श्रीलंका की आजादी के 70 साल पूरे होने के जश्न में आयोजित की जा रही है। इस सीरीज में कुल तीन टीमें हिस्सा ले रही हैं। श्रीलंका और टीम इंडिया के अलावा बांग्लादेश की टीम इस सीरीज का हिस्सा है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

The Rising News

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll