Home Sports News Major Reasons Behind India Loss

लोया केस में SC के फैसले से अमित शाह के खिलाफ साजिश बेनकाब- योगी

POCSO एक्ट में संशोधन पर बोलीं रेणुका चौधरी- देर आए दुरुस्त आए

शत्रुघ्न सिन्हा बोले- त्याग और बलिदान की प्रतिमूर्ति हैं यशवंत सिन्हा

केंद्र सरकार अली बाबा चालीस चोर की सरकार है: शत्रुघ्न सिन्हा

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए AIADMK ने उतारे तीन प्रत्याशी

पाकिस्तान से मिली हार के पांच सबसे बड़े कारण

Sports | Last Updated : Jun 20, 2017 11:53 AM IST

   
major reasons behind india loss

दि राइजिंग न्यूज़

खेल डेस्क

टीम इंडिया को 180 रनों से हराकर पाकिस्तान ने पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया है। वैसे तो टीम इंडिया गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों क्षेत्रों में बुरी तरह से नाकाम साबित हुई। लेकिन फिर भी इस हार से कई ऐसे अहम बिंदु निकलकर सामने जिसकी वजह से भारत को पाकिस्तान से मुंह की खानी पड़ी।

आइये जानते हैं क्या रहे टीम इंडिया की हार के सबसे बड़े कारण:

टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करना

टीम इंडिया की सबसे पहली और बड़ी गलती टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनने रही। बैटिंग के लिए अनुकुल ओवल की पिच पर कोहली का ये फैसला उस वक्त गलत साबित हुआ जब पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज़ों ने पहले विकेट के लिए 128 रन जोड़ दिए। भारतीय गेंदबाज़ी पूरी पारी के दौरान पाकिस्तान पर लगाम लगाने में नाकामयाब दिखे।

नो बॉल ले डूबी

चौथे ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर फखर ज़मां महज़ 3 रन  पर कैच आउट हो गए थे लेकिन अंपायर ने बुमराह की उस गेंद को नोबॉल करार दिया जिसके बाद जमां ने 114 रनों की बड़ी पारी खेली और टीम की जीत की नींव रखी। शुरूआती ओवरों में जिस एक झटके की भारत को तलाश थी वो टीम को नहीं मिल सका और मोमेंटम पाकिस्तान की तरफ चला गया।

टॉप ऑर्डर का बिखर जाना

हार का तीसरा बड़ा कारण रहा पूरे टूर्नामेंट में अपना दम दिखाने वाले टॉ़प ऑर्डर के बल्लेबाजों का पूरी तरह से फ्लॉप हो जाना। पाकिस्तानी गेंदबाजों ने शुरु के पांच बड़े बल्लेबाज को सिर्फ 54 रनों पर चलता कर दिया। रोहित शर्मा, विराट कोहली, शिखर धवन, युवराज सिंह, एमएस धोनी सभी गैर जिम्मेदाराना शॉट खेल आउट हो गए और पूरी टीम बड़े स्कोर के दबाव में बिखर गई।

पाकिस्तान को कम आंकना

हार का चौथा कारण विराट कोहली एंड कंपनी का पाकिस्तान को कम आंकना भी रहा। टीम इंडिया डिफेंडिंग चैंपियन थी और पाकिस्तान के पास खोने के लिए कुछ नहीं था इसलिए उन्होंने साकारात्मक खेल का प्रर्दशन किया। भारतीय टीम मुकाबले से पहले दूसरे पायदान पर थी जबकि पाकिस्तानी टीम आठवें पायदान पर और यहीं भारत से बड़ी चूक हुई।

गेंदबाज़ों की खराब इस्तेमाल

हार का पांचवा कारण कप्तान कोहली के द्वारा गेंदबाजों का भी सही से प्रयोग नहीं करना रहा। मिडिल ओवर्स में जिस समय भारतीय गेंदबाज़ों को रन बचाने चाहिए थे उस समय मुख्य स्पिन गेंदबाज आर अश्विन और रविंद्र जडेजा ने जमकर रन लुटाए। जहां अश्विन ने 10 ओवरों में 70 खर्चे वहीं जडेजा ने 7 ओवरों में 57 रन खर्च दिए। साथ ही विराट केदार जाधव से भी मिडिल ओवर्स में गेंदबाज़ी करा सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। इसके साथ ही जब पाकिस्तान के विकेट गिर रहे थे तब तेज़ गेंदबाज़ को लेकर उन्होंने जमने से रोकना चाहिए था। लेकिन विराट ने यहां भी स्पिनर्स को ही लगा कर रखा।


यह भी पढ़ें

सवालों पर भड़के लालू, दे डाली गाली 

सलमान का जंग पर बड़ा बयान, पढ़िए क्‍या कहा

"नौकरी नहीं, दोषियों पर कार्रवाई चाहिए"

..तो मोदी के सामने झुक गए केजरीवाल!

झारखंड में अब एक रुपये में होगी रजिस्‍ट्री


"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555




Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


Most read news


Loading...

Loading...