Film on Pulwama Attack in Bollywood

दि राइजिंग न्‍यूज

खेल डेस्‍क।

 

भारत ने सिडनी में खेले जा रहे चौथे और निर्णायक टेस्ट के पहले दिन चार विकेट पर 303 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पलड़ा भारी रखा। पुजारा ने 250 गेंद में 16 चौकों की मदद से नाबाद 130 रन की पारी खेलने के अलावा हनुमा विहारी (नाबांद 39) के साथ पांचवें विकेट के लिए 75 रन की अटूट साझेदारी करके भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

 

इससे पहले उन्होंने अग्रवाल (77) के साथ दूसरे विकेट के लिए 116 जबकि कप्तान विराट कोहली (23) के साथ तीसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। यह पहला मौका है जब पुजारा ने किसी सीरीज में तीन शतक जड़े हैं। पुजारा ने अपनी इस पारी के दौरान किसी सीरीज में सर्वाधिक गेंद खेलने के लिहाज से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। वह मौजूदा सीरीज में अब तक 1135 गेंद का सामना करते हुए 458 रन बना चुके हैं। इससे पहले उन्होंने 2016-17 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे पर 1049 गेंद का सामना करते हुए 405 रन बनाए थे।  

पुजारा का 18वां टेस्‍ट शतक

चेतेश्वर पुजारा ने स्टार्क द्वारा किए पारी के 73वें ओवर की आखिरी गेंद पर फाइन लेग की दिशा में चौका जमाया और अपने टेस्ट करियर का 18वां शतक पूरा किया। उन्होंने मौजूदा सीरीज में तीसरा शतक जड़ा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुजारा ने छठा सैकड़ा पूरा किया। पुजारा ने 199 गेंदों में 13 चौकों की मदद से शतक पूरा किया।

भारतीय पारी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत निराशाजनक रही। केएल राहुल (9) एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और मिले मौके को भुना नहीं पाए। जोश हेजलवुड की गेंद पर मार्श ने उनका कैच लपका। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद मयंक अग्रवाल (77) और चेतेश्वर पुजारा ने कंगारू गेंदबाजों की खबर लेना शुरू किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी की।

मयंक-पुजारा ने लंच तक धीमी बल्लेबाजी की, लेकिन लंच के बाद ओपनर ने आक्रामक रूप अख्तियार किया। मयंक ने इस बीच अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। नाथन लियोन ने मिचेल स्टार्क के हाथों कैच आउट कराकर मयंक की पारी का अंत किया और इस साझेदारी को तोड़ा। मयंक ने 112 गेंदों में सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 77 रन बनाए।

इसके बाद पुजारा को कप्तान विराट कोहली 23 का साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की और विशाल स्कोर की आस जगाई। इस बीच पुजारा ने लैबुशान द्वारा किए पारी के 51वें ओवर की दूसरी गेंद पर डीप मिडविकेट की दिशा में चौका जमाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 134 गेंदों में पांच चौकों की मदद से पचासा पूरा किया। पुजारा ने लैबुशान के इस ओवर में तीन बाउंड्री जमाते हुए 12 रन बटोरे।

हेजलवुड ने टीम इंडिया को दिया करारा झटका

टी टाइम तक दोनों ने टीम इंडिया को कोई नुकसान नहीं होने दिया। मगर चाय के बाद पहले ही ओवर में जोश हेजलवुड ने टीम इंडिया को करारा झटका दिया। उन्होंने कप्तान कोहली को विकेटकीपर पेन के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को बड़ी सफलता दिलाई। यहां से पुजारा ने रहाणे (18) के साथ चौथे विकेट के लिए 48 रन जोड़े। रहाणे अच्छी लय में लौटते कि इससे पहले ही स्टार्क ने उन्हें टिम पैन के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया को तगड़ा झटका दिया।

इसके पहले दोनों ही टीम में अहम बदलाव किए गए। उमेश यादव की जगह कुलदीप यादव को जगह मिली तो रोहित शर्मा के स्थान पर केएल राहुल को खिलाया गया। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम से आरोन फिंच और मिचेल मार्श को बाहर करते हुए पीटर हैंड्सकॉम्ब और मार्नस लबुशेन की एंट्री हुई है।

दोनों टीम इस प्रकार है:

भारत- विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव।

ऑस्ट्रेलिया- टिम पेन, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, नाथन लियोन, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, पीटर हैंड्सकॉम्ब।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement