Coffee With Karan Sixth Season Teaser Released

दि राइजिंग न्‍यूज

खेल डेस्‍क।

 

रविवार को आइपीएल 2018 में खेले गए दूसरे मुकाबले ने रोमांच की सारी हदों को पार कर दिया। मेजबान किंग्स इलेवन पंजाब ने चेन्नई सुपरकिंग्स को सांस थाम देने वाले मैच में चार रन से हरा दिया। मोहाली के पीसीए स्टेडियम में खेले गए टूर्नामेंट के 12वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट खोकर 197 रन बनाए।

जवाब में CSK की टीम 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 193 रन ही बना सकी। ये चेन्नई की इस टूर्नामेंट में पहली हार थी। हार-जीत के अलावा इस मैच में कुछ ऐसा हुआ जिसने आइपीएल के इतिहास को बदलकर रख दिया।

11 साल बाद हुआ ऐसा

दरअसल, आइपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना चोट की वजह से यह मैच नहीं खेल पाए। मैच से बाहर होने के बावजूद उन्होंने एक अजब रिकॉर्ड बना दिया। यह 11 साल के आइपीएल इतिहास का पहला मौका था जब चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम बगैर सुरेश रैना के मैदान पर उतरी।

दरअसल, आइपीएल की शुरुआत से ही चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेल रहे रैना ने अब तक एक भी मैच मिस नहीं किया था। पहला आइपीएल जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स और तीन बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स पर स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में दो साल का प्रतिबंध लगाया गया था। इस फैसले से बाद दोनों टीमें आइपीएल-9 और आइपीएल-10 से में नहीं खेल पाई थी। अब सीएसके की आइपीएल में वापसी होते ही दोबारा वह इस टीम के अहम खिलाड़ी के रूप में शामिल हो चुके हैं।

रैना चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए लगातार 158 मैच (आइपीएल+सीपीएल) लगातार खेल चुके थे। इसके बाद विराट कोहली का नंबर आता है, जिन्होंने आइसीबी के लिए लगातार 144 मैच खेले हैं। महेंद्र सिंह धोनी लगातार सीएसके के लिए 124 मैच खेल चुके हैं। चेन्नई को दो बार खिताब दिलाने और तीन बार फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले रैना चोट से उबरने के लिए कड़ी मेहनत भी कर रहे हैं।

रैना ने आइपीएल में जड़े इतने रन

रैना आइपीएल में अब तक 163 मैच खेल चुके हैं। इनमें वह 33.76 की औसत से 4558 रन बना चुके हैं। रैना के नाम एक शतक के अलावा 31 अर्धशतक भी है। मगर एक रिकॉर्ड और है जो उन्हें खास बनाता है वो है 402 चौके, 174 छक्के। छक्कों के मामले में रैना अभी मुंबई के बल्लेबाज रोहित शर्मा के बराबर चल रहे हैं। इसके अलावा आइपीएल में सबसे ज्यादा कैच (86) लपकने का रिकॉर्ड भी रैना के ही नाम पर है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement