These Women Film Directors Refuse to work with Proven Offenders

दि राइजिंग न्यूज़

खेल डेस्क।

रूस में 21वें फीफा विश्व कप शुरू होने में महज चंद दिन और बाकी हैं। फुटबॉल फैंस को बेसब्री से इस फुटबॉल विश्व कप के शुरू होने का इंतजार है। इसमें काई शक नहीं है कि इस बार विश्व कप में खेलने वाले फुटबॉलर्स में अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और ब्राजील के नेमार की फैन फॉलोविंग सबसे ज्यादा है। लेकिन, क्या आपको पता है कि ये तीनों ही खिलाड़ी विश्व कप में गोल दागने के मामले में शीर्ष 50 खिलाड़ियों में भी शामिल नहीं हैं? ऐसे ही फुटबॉल से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में हम आपको बता रहे हैं...

फुटबॉल विश्व कप की सबसे सफल टीम

फीफा विश्व कप में अब तक सबसे ज्यादा 5 बार ब्राजील की टीम ने खिताब अपने नाम किया है। इतना ही नहीं सिर्फ ब्राजील ही दुनिया की इकलौती टीम है, जिसने 1930 से आयोजित हो रहे हर विश्व कप में शिरकत किया है। ब्राजील ने 1958(स्वीडन में), 1962(चिली में), 1970(मैक्सिको में), 1994(अमेरिका में) और 2002 (द. कोरिया और जापान) में विश्व कप जीता है। ब्राजील के बाद जर्मनी और इटली की टीमों का नंबर आता है, जिन्होंने 4-4 बार विश्व कप खिताब जीतने में सफलता पायी है। इनके आलावा अर्जेंटीना ने दो बार (1978, 1986), उरूग्वे ने भी दो बार (1930, 1950), इंग्लैंड (1966), फ्रांस (1998) और स्पेन (2010) ने एक-एक बार विश्व खिताब अपने नाम किया है।

जर्मनी के मिरोस्लाव क्लोसे ने दागे हैं विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल

फुटबॉल विश्व कप में जर्मनी के पूर्व स्ट्राइकर मिरोस्लाव क्लोसे ने 4 विश्व कप के 24 मुकाबले खेलकर सबसे ज्यादा 16 गोल दागे हैं। उनके पीछे ब्राजील के रोनाल्डो हैं, जिन्होंने तीन विश्व कप में 19 मैच खेलकर 15 गोल किए हैं।

महान पेले ने सबसे ज्यादा बार जीते हैं विश्व कप खिताब

ब्राजील के पेले इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो तीन बार विश्व खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं। उनकी मौजूदगी में ब्राजील ने 1958, 1962 और 1970 में विश्व कप खिताब अपने नाम किया था।

सबसे ज्यादा विश्व कप किस खिलाड़ी ने खेले?

मैक्सिको के गोलकीपर एंटोनियो कारबजल, जर्मनी के मिडफील्डर लोथार मथायस और इटली के गोलकीपर गियानलुगी बफन ने सबसे ज्यादा 5-5 बार फीफा विश्व कप में शिरकत की है। अगर इटली की टीम 2018 विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर पाती तो बफन सबसे ज्यादा विश्व कप खेलने वाले खिलाड़ी बन जाते।

जर्मनी के लोथार मथायस ने खेले हैं सबसे ज्यादा विश्व कप मैच

फीफा वर्ल्ड कप में जर्मनी के मिडफील्डर लोथार मथायस ने सबसे ज्यादा मैच खेले हैं। मथायस ने पांच विश्व कप में कुल 25 मैच खेले हैं, जिसमें जर्मनी ने 15 मैच जीते, छह बेनतीजा समाप्त हुए और चार बार जर्मनी को हार का सामना करना पड़ा।

​फ्रांस के जिनेदिन जिदान को विश्व कप में मिले हैं सबसे ज्यादा कार्ड्स

फ्रांस के महान खिलाड़ी जिनेदिन जिदान ने 1998, 2002 और 2006 में विश्व कप में शिरकत किया। इस दौरान उन्हें फील्ड पर सबसे ज्यादा 6 कार्ड मिले, जिसमें 4 येलो और 2 रेड कार्ड शामिल हैं। साल 2006 के फाइनल में जिदान ने इटली के मार्को मातेराज्जी को हेडबट मारा था, जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गया।

विश्व कप इतिहास के सबसे ज्यादा और कम उम्र के खिलाड़ी

कोलंबिया के गोलकीपर फरीद मौनड्रैगन फीफा विश्व कप में खेलने वाले सबसे उम्रदाज खिलाड़ी हैं। उन्होंने ब्राजील में 2014 विश्व कप में जापान के खिलाफ जब मैच खेला था तब उनकी उम्र 43 साल 3 दिन थी। वहीं उत्तरी आयरलैंड के फुटबॉलर नॉर्मन व्हाइटसाइड फीफा विश्व कप खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। उन्होंने साल 1982 के विश्व कप में युगोस्लाविया के खिलाफ 17 साल, 1 महीना और 10 दिन की उम्र में अपना पहला मैच खेला था।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement