Rajashree Production Declared New Project After Three Years of Prem Ratan Dhan Payo

दि राइजिंग न्‍यूज

खेल डेस्‍क।

 

टीम इंडिया ने देशवासियों को दीपावली का तोहफा दे दिया। रोहित शर्मा के ऐतिहासिक शतक (111 रन) और गेंदबाजों के जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने लखनऊ टी-20 में वेस्टइंडीज को 71 रन के बड़े अंतर से हराया। इस तरह शुरुआती दो मुकाबले जीतकर भारत ने तीन मैच की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली। वहीं, नाबाद शतकीय पारी खेलने वाले कप्‍तान रोहित शर्मा को “मैन ऑफ द मैच” चुना गया। अब अगला मुकाबला 11 नवंबर को चेन्नई में खेला जाएगा।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी “ब्लू ब्रिगेड” ने वेस्टइंडीज के सामने 196 रन का लक्ष्य रखा। जिसके जवाब में कैरेबियाई टीम 9 विकेट खोकर 124 रन पर सिमट गई। वेस्टइंडीज के लिए डैरेन ब्रावो ने सर्वाधिक 23, कीमो पॉल ने 20, शिमरोन हेटमेर ने 15 और कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट ने नाबाद 15 रन बनाए। भारत के लिए खलील अहमद, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए। 

रोहित के चौथे टी-20 शतक से भारत ने बनाए 195 रन

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 2 विकेट गंवा कर 195 रन बनाए और वेस्टइंडीज की टीम को 196 रनों का टारगेट दिया। रोहित शर्मा ने टी-20 इंटरनेशनल में अपना चौथा शतक जड़ते हुए नाबाद 111 रनों की पारी खेली है। रोहित और शिखर धवन (43) ने 14 ओवर में पहले विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी की। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले विकेट के लिए भारत की यह सबसे बड़ी साझेदारी है।

अपने करियर का चौथा शतक लगाने वाले रोहित ने 61 गेंदों पर आठ चौके और सात छक्के जबकि धवन ने 41 गेंदों पर तीन चौके लगाए। ऋषभ पंत ने पांच और लोकेश राहुल ने 14 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 26 रन बनाए। वेस्टइंडीज की ओर से फेबियान एलेन और खैरी पियर ने एक-एक विकेट लिए।

रोहित ने टी-20 में विराट के रनों का रिकॉर्ड तोड़ा

हिटमैन रोहित शर्मा लखनऊ टी-20 में 11 रन बनाते ही भारत की ओर से टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने भारत के नियमित कप्तान और रन मशीन विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। विराट ने अब तक 62 टी-20 मैचों में 2102 रन बनाए हैं, जबकि खबर लिखे जाने तक रोहित के नाम 85 टी-20 मैचों में 2117 रन हो गए हैं।

भारत के लिए टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन

  • 2117* रोहित शर्मा

  • 2102 विराट कोहली

  • 1605 सुरेश रैना

  • 1487 महेंद्र सिंह धोनी

  • 1177 युवराज सिंह

टी-20 में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज बने रोहित

टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। टी-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक छक्के जड़ने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने नाम है।

टी-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज

  • 103 क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)/मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड)

  • 94 रोहित शर्मा* (भारत)

  • 91 ब्रेंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड)

  • 83 शेन वॉटसन (ऑस्ट्रेलिया)/ कोलिन मुनरो (न्यूजीलैंड)

  • 79 डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)/ एरॉन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)

वेस्टइंडीज ने भारत को दी पहले बैटिंग

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हुआ है। उमेश यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार को मौका दिया गया है। मेहमान वेस्टइंडीज की टीम ने भी अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। रोवमैन पॉवेल की जगह निकोलस पूरन को जगह दी गई है।

 24 साल के बाद “नवाबों के शहर” में लौटा इंटरनेशनल क्रिकेट 

नवाबों के शहर नाम से मशहूर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 24 साल के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हुई है और यह वापसी कई लिहाज से अहम है। अंतिम बार 1994 में इस खूबसूरत शहर में इंटरनेशनल मैच खेला गया था। श्रीलंकाई टीम भारत दौरे पर आई थी और इस दौरे का पहला टेस्ट मैच यहां के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में हुआ था। अब यह शहर पहली बार भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच टी-20 मैच की मेजबानी कर रहा है।

दोनों टीमें:

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन,  केएल राहुल, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार,  जसप्रीत बुमराह,  खलील अहमद।

वेस्टइंडीज- कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), फेबियन एलन, डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर, कीमो पॉल, कीरोन पोलार्ड, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), शाई होप, ओशाने थॉमस, खैरी पिएरे, निकोलस पूरन।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement