Coffee With Karan Sixth Season Teaser Released

दि राइजिंग न्यूज़

खेल डेस्क।

 

रविवार को इंदौर में खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस जीत के साथ भारतीय टीम आइसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बन गई है। टीम इंडिया ने अब टेस्ट क्रिकेट के साथ-साथ वनडे में भी अपनी बादशाहत हासिल कर ली है।

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज पर कब्जा करते ही टीम इंडिया ने लगातार छह बाईलैटरल वनडे सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। 2016 में जिंबाब्वे के खिलाफ एमएस धोनी की कप्तानी में खेली गई वनडे सीरीज से टीम इंडिया के जीत के सफर की शुरुआत हुई थी। इस दौरान भारत ने जिंबाब्वे, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और अब ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में हराया है।

 

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के सामने 294 रनों का टारगेट रखा था, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 47.5 ओवर में ही लक्ष्‍य को हासिल करते हुए कंगारुओं पर पांच विकेट से जीत दर्ज की। टीम इंडिया के लिए हार्दिक पंड्या ने 78 रन जबकि रोहित शर्मा ने 71 रन बनाए। इसके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 70 रनों की पारी खेली। मैच में 78 रनों की पारी के साथ डेविड वॉर्नर का विकेट चटकाने वाले हार्दिक पंड्या को “मैन ऑफ द मैच” का अवॉर्ड दिया गया।

 

इंदौर में टीम इंडिया ने लगाया जीत का पंच

  • भारत बनाम इंग्लैंड: भारत सात विकेट से जीता, 15 अप्रैल 2006
  • भारत बनाम इंग्लैंड: भारत 54 रनों से जीता, 17 नवंबर 2008
  • भारत बनाम वेस्टइंडीज: भारत 153 रनों से जीता, 8 दिसंबर 2011
  • भारत बनाम साउथ अफ्रीका: भारत 22 रनों से जीता, 14 अक्तूबर 2015
  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: भारत 8 विकेट से जीता, 14 सितंबर 2017

 

विराट ने कर ली धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी

इंदौर वनडे जीतकर विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर पूर्व कप्तान एमएस धोनी के लगातार नौ वनडे जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया लगातार नौ मैचों में जीत हासिल कर चुकी है।

 

टीम इंडिया इस साल वेस्टइंडीज के खिलाफ कैरिबियाई दौरे पर खेले गए पांचवे वनडे से लेकर अब तक एक भी वनडे मैच नहीं हारी है। इस दौरान भारत ने श्रीलंका को 5-0 से हराया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के पहले तीन वनडे मैचों में जीत दर्ज की। इंदौर में जीत के साथ ही विराट ब्रिगेड 2008-09 के बीच धोनी की कप्तानी में बने लगातार नौ वनडे जीत के रिकॉर्ड के बराबर पहुंच गई है।

 

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 293 रन

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 50 ओवर में छह विकेट गंवा कर 293 रन बनाए और टीम इंडिया को जीत के लिए 294 रनों का लक्ष्य दिया। एक वक्त ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 224/2 था और वह बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी ओवरों से धारदार बॉलिंग करके ऑस्ट्रेलिया को 293 रनों पर रोक दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए आरोन फिंच ने 124 रन जबकि कप्तान स्टीव स्मिथ ने 63 रन बनाए। इसके अलावा डेविड वॉर्नर ने 42 रनों की पारी खेली। टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट झटके।

 

ऑस्ट्रेलिया के विकेट्स

ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वॉर्नर और आरोन फिंच की बदौलत अच्छी शुरुआत की जिसके बाद विकेट के लिए तरस रही भारतीय टीम को हार्दिक पंड्या ने पहली सफलता दिलाई। तूफानी बल्लेबाजी कर रहे वॉर्नर को पंड्या ने 14वें ओवर में 42 रन पर बोल्ड कर दिया। ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट कुलदीप यादव ने फिंच के रूप में गिराया जब 38वें ओवर में केदार जाधव ने उनकी गेंद पर फिंच का कैच लपका फिंच 124 रन बनाकर आउट हुए।

 

इसके बाद लगातार दो गेंदों पर ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट गिरे। 42वें ओवर में स्टीव स्मिथ (63) कुलदीप यादव की गेंद पर बुमराह को कैच देकर आउट हो गए। अगले ओवर में ग्लेन मैक्सवेल (5) को युजवेंद्र चहल की गेंद पर धोनी ने स्टंप आउट कर दिया और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 224/2 से 243/4 रन हो गया। पांचवां विकेट जसप्रीत बुमराह को 260 के स्कोर पर मिला, जब 46वें ओवर में उन्होंने ट्रेविस हेड (4) को बोल्ड कर दिया। बुमराह ने ही ऑस्ट्रेलिया का छठा विकेट गिराया जब उन्होंने हैंड्सकॉम्ब को तीन रन पर आउट कर दिया। टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवरों में 52 रन देकर दो और कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 75 रन देकर दो विकेट लिए। वहीं चहल और पंड्या को 1-1 विकेट मिला।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement