Crowd Rucuks At Sapna Chaudhary Program in Begusaray of Bihar

दि राइजिंग न्‍यूज

खेल डेस्‍क।

 

आइसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप-बी के अपने पहले मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 34 रनों से हरा तूफानी आगाज किया है। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 51 गेंदों पर 103 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली, जिसमें 7 चौके और 8 छक्के शामिल हैं। हरमनप्रीत की धमाकेदार पारी की बदौलत शुक्रवार रात गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में बने रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं।  

हरमनप्रीत कौर से पहले किसी भारतीय बल्लेबाज ने महिला टी-20 वर्ल्ड कप में शतक नहीं बनाया था। इससे पहले खुद हरमनप्रीत ने 77 रनों की पारी (2014 महिला टी-20 वर्ल्ड कप, बांग्लादेश के खिलाफ) खेली थी। दरअसल, हरमनप्रीत भारत की ओर से महिला टी-20 में शतक जमाने वाली पहली क्रिकेटर हैं। इससे पहले मिताली राज ने नाबाद 97 रनों की पारी खेली थी।  

हरमनप्रीत वेस्टइंडीज की डेंड्रा डॉटिन और ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग के बाद टी-20 वर्ल्ड कप में सैकड़ा जड़ने वाली तीसरी बल्लेबाज बनीं। हरमनप्रीत ने आखिरी ओवर में 49 गेंदों पर शतक पूरा किया। इस तरह उन्होंने महिला टी-20 में डेंड्रा डॉटिन (38 गेंद) और इंग्लैंड की टैमी बुमॉन्ट (47 गेंद) के बाद तीसरा सबसे तेज शतक जड़ा है।

चौथे विकेट के लिए हरमनप्रीत और युवा जेमिमा रोड्रिग्स ने 134 रन जोड़े, जो भारतीय रिकॉर्ड है। इससे पहले पूनम राउत और टी। कामिनी ने 130 रनों की भागीदारी की थी। ओवरऑल महिला टी-20 की बात करें तो हरमनप्रीत-जेमिमा की यह सातवीं बड़ी साझेदारी है। 29 साल की हरमनप्रीत कौर महिला टी-20 में शतक जमाने वाली महज 9वीं क्रिकेटर हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने 5 विकेट पर 194 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, जो इस टूर्नामेंट का नया रिकॉर्ड है। इससे पहले 2014 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने आयरलैंड के खिलाफ 191/4 रन बनाए थे।     

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement