Home Sports News Diet Chart Of Players During Match

दिल्लीः अमन विहार में एक मां ने अपने 8 महीने के बच्चे की हत्या की

कर्नल पुरोहित के मामले में आज SC में सुनवाई, केस रद्द करने की मांग

कर्नाटकः बेलगांव से विधायक संजय पाटिल के खिलाफ FIR, भड़काउ भाषण का आरोप

एसवीई शेखर की अपमानजनक टिप्पणी, चेन्नई में बीजेपी दफ्तर के बाहर पत्रकारों का प्रदर्शन

कर्नाटकः कांग्रेस नेता एन. वाई. गोपालकृष्णन बीजेपी में शामिल

मैच के दौरान आईसक्रीम खाते हैं खिलाड़ी, जानिए क्रिकेटर्स का डाइट चार्ट

Sports | 11-Jan-2018 12:35:07 | Posted by - Admin
   
Diet Chart of Players During Match

दि राइजिंग न्यूज़

खेल डेस्क।

क्रिकेट को लेकर जो दीवानगी भारत में है, शायद ही कहीं आपको देखने को मिले। यहां पर क्रिकेट को एक खेल के तौर पर नहीं बल्कि एक धर्म को तौर पर माना जाता है। शायद यही वजह है कि भारतीय टीम के खिलाड़ियों और उनके बारे में जानने के लिए लोग पागल से रहते हैं।

उनके बारे में लोग हर चीज जानना चाहते हैं, कि वो कहां रहते हैं, कैसे कपड़े पहनते हैं यहां तक कि किस ब्रांड के कपड़े पहनते हैं। क्या खाते हैं? हालांकि ये तो सभी को पता है कि खिलाड़ियों की डाइट काफी अच्छी होती है और वो केवल हेल्दी फूड ही खाते हैं।

बहुत से लोगों के जहन में ये सवाल उठता है कि आखिर क्रिकेट के खिलाड़ी मैच के दौरान क्या खाते हैं। असल में ये सवाल टेस्ट क्रिकेट की वजह से जहन में आता है, क्योंकि इसमें एक दिन में 90 ओवर होते हैं और दो मैच ब्रेक होते हैं।

इनमें से पहला लंच ब्रेक होता है, जबकि दूसरा टी ब्रेक। लेकिन सवाल ये उठता है कि आखिर खिलाड़ी इन ब्रेक्स में ऐसा क्या खाते हैं कि उनका पेट भी भर जाता है और दोबारा मैच खेलने के लिए उनको एनर्जी भी मिलती है। तो आइए जानते हैं कि आखिर वो ऐसा क्या खाते हैं।

ब्रेकफस्ट का खाना

आपको बता दें कि खिलाड़ियों की डाइट पर खासा ध्यान दिया जाता है। सुबह मैच शुरू होने से पहले उनके लिए ब्रेकफस्ट बहुत जरूरी होता है। उनके ब्रेकफस्ट में सैंडविच, दूध, फल, सलाद जैसी चीज़ों को शामिल किया जाता है। लेकिन इस बात का ख्याल उन खिलाड़ियों को खुद ही रखना पड़ता है कि वो पेट भर कर इस नाश्ते को न खाएं।

लंच में होता है कुछ खास

इसके बाद आधे दिन का मैच खत्म होने के बाद बारी आती है लंच ब्रेक की। इस ब्रेक में खाने का काफी ज्यादा ध्यान रखा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आधा दिन बचा होता है और एनर्जी की जरूरत होती है। इसीलिए सही खाना और उसकी मात्रा पर ज्यादा ध्यान देना होता है।

दिन के लंच में खिलाड़ियों को बिल्कुल हल्के मसाले वाला खाना दिया जाता है। नॉन वेज को भी नाममात्र के मसालों के साथ बनाया जाता है। ध्यान देने वाली बात ये है कि लंच के बाद सभी को एक चीज जरूर दी जाती है और वो चीज है आइसक्रीम। आइसक्रीम ना सिर्फ खाने के दौरान एक नया स्वाद देती है बल्कि खिलाड़ियों के मूड को रिफ्रेश भी करती है।

टी ब्रेक में मिलते हैं स्नैक्स

इसके बाद दिन के आखिरी ब्रेक यानी टी ब्रेक में खिलाड़ी इस बात का ध्यान रखते हैं कि वो कम से कम फैट वाला स्नैक्स खाएं या फिर केवल फल ही खाएं, जिससे उन्हें भरपूर ताकत मिले।

आपको बता दें कि खाने की इस लिस्ट पर खिलाड़ी, कोच और टीम मैनेजमेंट की बेहद कड़ी नजर रहती है। हर कोई यही कोशिश करता है कि कोई खिलाड़ी कम या ज्यादा खाना न खा ले, जिसकी वजह से उस खिलाड़ी का खेल प्रभावित हो जाए।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll

Merchants-Views-on-Yogi-Government-One-Year-Completion




Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news