Home Spiritual Special On Basant Panchami

मध्य प्रदेश: बगोटा गांव में एक झोपड़ी में लगी आग, 3 बच्चों की मौत

हावड़ा से पटना जा रही तूफान एक्सप्रेस में लगी आग

2008 से चल रहा था रोटोमैक घोटाला: सीबीआई

बैंक घोटाले में 13 PNB बैंक अधिकारियों से पूछताछ जारी: सीबीआई

नाडा के पीएम 21 फरवरी को अमृतसर में पंजाब के सीएम से करेंगे मुलाकात

बसंत पंचमी: राशि के अनुसार करें ये उपाय, मिलेगी बुद्धि-तरक्की

Spiritual | 22-Jan-2018 11:00:58 | Posted by - Admin
   
Special on Basant Panchami

दि राइजिंग न्‍यूज

 

माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है जिसे वसंत पंचमी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन विद्या की देवी माता सरस्वती की पूजा की जाती है। माना जाता है कि इसी दिन शब्दों की शक्ति मनुष्य की झोली में आई थी। इस दिन बच्चों को पहला अक्षर लिखना सिखाया जाता है। सरस्वती को समस्त ज्ञान, साहित्य, संगीत, कला की देवी माना जाता है।

 

 

शिक्षण संस्थाओं में बसंत पंचमी बड़े की धूमधाम से मनाई जाती है। यह शिक्षा ही तो मनुष्य को पशुओं से अलग बनाती है। आइए जानते हैं बसंत पंचमी पर किन उपायों से होगी बुद्धि तेज और मिलेगी तरक्‍की...

 

 

मेष राशि- मन की चंचलता के कारण एकाग्रता में समस्या के योग होते हैं। इसको बेहतर करने के लिए लाल रंग की कलम मां सरस्वती को अर्पित करें।

वृष राशि- चीजों को समझने और लम्बे समय तक याद रख पाने में समस्या होती है। अतः इसको बेहतर करने के लिए हरे रंग की कलम मां सरस्वती को अर्पित करें।

मिथुन राशि- दिमाग बहुत अच्छा होने के बावजूद एक जगह पर नहीं लग पाता। बार-बार निर्णयों को लेकर भ्रम का शिकार होते हैं। ऐसी स्थिति में मां को सफ़ेद अथवा पारदर्शी कलम अर्पित करें।

कर्क राशि- बुद्धि भी अच्छी और विद्या के योग भी अच्छे होते हैं, परन्तु प्रारंभिक समय में ये सही शिक्षा की दिशा नहीं पाते अतः बाधाओं का सामना करना पड़ता है। बेहतरी के लिए लाल रंग की कलम अर्पित करें।

 

 

सिंह राशि- बुद्धिमान होने के बावजूद इनके साथ इतने दायित्व होते हैं कि ये शिक्षा के क्षेत्र में अक्सर पिछड़ जाते हैं। शिक्षा और विद्या को बेहतर करने के लिए इनको मां को पीले रंग की कलम अर्पित करना चाहिए।

कन्या राशि- विद्या बुद्धि उत्तम होती है और शिक्षा भी बेहतरीन ही रहती है, पर कभी-कभी अतिविश्वास इनका नुकसान कर देता है। अतिविश्वास को नियंत्रित करने के लिए इस राशी के जातकों को मां को नीले रंग की कलम चढ़ाना चाहिए।

तुला राशि- इस राशी के लोग दिखावा और ग्लैमर में इतनी जल्दी फंस जाते हैं कि बाकी चीज़ों में ध्यान नहीं देते, फलतः शिक्षा और करियर कभी कभी नष्ट हो जाता है। इससे निपटने के लिए इनको काले रंग या नीले रंग की कलम मां को अर्पित करना चाहिए।

वृश्चिक राशि- अक्सर इस राशी के लोग शिक्षा और करियर में करना कुछ चाहते हैं और हो कुछ और जाता है, क्योंकि ये लोग सही समय पर सही निर्णय नहीं लेते। इसको बेहतर करने के लिए इनको मां को पीले रंग की कलम अर्पित करना चाहिए।

 

 

धनु राशि- जीवन के प्रारंभिक दौर की समस्याओं के कारण इस राशी के जातकों को मनचाही शिक्षा नहीं मिल पाती। हालांकि ये अपना करियर ठीक कर ले जाते हैं। मां को लाल रंग की कलम अर्पित करने से इस समस्या से निजात मिलती है।

मकर राशि- अक्सर सही समय पर सही निर्णय लेते हैं। शिक्षा और प्रतियोगिता में बेहतर सफलता भी पाते हैं, परन्तु कई काम करने के चक्कर में मामला बिगड़ जाता है। लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए इनको सफ़ेद या पारदर्शी कलम मां को समर्पित करना चाहिए।

कुम्भ राशि- बुद्धि बहुत तेज और अच्छी होती है, पर करियर में लापरवाह होने के कारण उस जगह नहीं पहुंच पाते जहां उन्हें पहुंचना चाहिए। लापरवाही कम करने के लिए हरे रंग की कलम अर्पित करना उत्तम होगा।

मीन राशि- अगर दिमाग दूसरों को नुकसान पहुंचाने में न लगे तो उत्तम होगा। शांति से रहेंगे तो शिक्षा और प्रतियोगिता में बेहतर परिणाम मिलेंगे। बेहतरी के लिए मां को सफ़ेद कलम अर्पित करें।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news