Home Spiritual Mahashivratri 2018: Do Not Offer These Things To Lord Shiva In Worship

दिल्ली: मुख्य सचिव की मेडिकल रिपोर्ट आई, कंधे पर चोट की पुष्टि‍

स्वर्ण मंदिर पहुंचे कनाडा के पीएम जस्ट‍िन ट्रूडो

गुस्से में कर्नाटक की जनता, कांग्रेस को उखाड़ फेंकेगी: अमित शाह

दिल्ली सचि‍वालय में इंटर डिपार्टमेंट बैठक कर रहे हैं डिप्टी सीएम सिसोदिया

PNB घोटाला केस पर PIL दाखिल करने वाले याचिकाकर्ताओं को SC की फटकार

महाशिवरात्रि: शिव पूजन से पहले ये बातें जानना बहुत जरूरी

Spiritual | 13-Feb-2018 10:55:31 | Posted by - Admin
   
Mahashivratri 2018: Do Not Offer these Things to Lord Shiva in Worship

दि राइजिंग न्‍यूज

 

भोलेनाथ अपने नाम की तरफ ही बहुत भोले हैं और वो भक्तों पर जल्द प्रसन्न हो जाते हैं। महादेव को प्रसन्न करने में किसी भी मनुष्य को कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन साथ ही भगवान शिव की पूजा में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। शिव पुराण में भोलेनाथ की पूजा से संबंधित वर्णन मिलता है।

हम आपको आज कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप भूलकर भी शिवजी को अर्पित करते हैं तो शिवजी खुश होने के बजाय नाराज हो जाएंगे। भोलेनाथ ही नहीं विष्णु जी भी आपसे नाराज हो जाएंगे और लक्ष्मी जी भी नाराज हो जाती हैं। इसलिए कभी भी इन चीजों को शिवजी पर नहीं चढ़ाना चाहिए-

  • भगवान श‌िव ने शंखचूड़ नाम के असुर का वध क‌िया था। शंख को उसी असुर का प्रतीक माना जाता है, जो भगवान व‌िष्‍णु का भक्त था। इसल‌िए व‌िष्णु भगवान की पूजा शंख से होती है, श‌िव की नहीं।

  • तुलसी को भगवान व‌िष्‍णु ने पत्नी रूप में स्वीकार क‌िया है। इसल‌िए तुलसी से श‌िव जी की पूजा नहीं होती।

  • तिल या तिल से बनी कोई वस्तु भी भगवान शिव को अर्पित नहीं करनी चाहिए। इसे भगवान व‌िष्‍णु के मैल से उत्पन्न हुआ मान जाता है, इसल‌िए इसे भगवान श‌िव को नहीं अर्प‌ित क‌िया जाना चाह‌िए।

  • हल्दी का संबंध भगवान व‌िष्‍णु और सौभाग्य से है, इसल‌िए यह भगवान श‌िव को नहीं चढ़ता है। अगर ऐसा आप करते हैं तो इससे आपका चंद्रमा कमजोर होने लगता है और चंद्रमा कमजोर होने से आपका मन चंचल हो जाएगा। आप किसी एक चीज में मन लगाकर काम नहीं कर पाएंगे।

  • उबले हुए दूध से शिवलिंग का अभिषेक ना करें। शिवलिंग का अभिषेक सदैव ठंडे जल से करना चाहिए।

  • नारियल तो भगवान शिव को चढ़ाना चाहिए, लेकिन नारियल का पानी कभी भी भगवान को भूलकर भी नहीं जाना चाहिए। इससे धन की हानि होती है।

  • केतकी का फूल भी भगवान शिव को कभी भी नहीं चढ़ाना चाहिए।

  • भगवान श‌िव को अक्षत यानी साबूत चावल अर्प‌ित क‌िए जाने के बारे में शास्‍त्रों में ल‌िखा है। टूटा हुआ चावल अपूर्ण और अशुद्ध होता है, इसल‌िए यह श‌िव जी को नहीं चढ़ता।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news