Sonam Kapoor to Play Batwoman

दि राइजिंग न्‍यूज

 

15 अगस्‍त को भगवान श्रीकृष्‍ण की जन्‍माष्‍टमी है। भगवान विष्णु के 8वें अवतार श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव देश-विदेश में बड़े धूमधाम से मनाने की तैयारियां जोरों से चल रही हैं। हिन्दू पंचाग के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद की अष्टमी की मध्यरात्रि को हुआ था।

 

 

भगवान श्रीकृष्ण बचपन से ही बेहद शरारती बच्चे थे और उनको खाने का बहुत ही शौक था। माता यशोदा हर रोज उनको अपने हाथों से तरह-तरह के पकवान बना कर खिलाया करती थीं। आइए जानते हैं भगवान श्रीकृष्ण को खाने में क्या-क्या पंसद है-

 

  • भगवान श्रीकृष्ण का एक नाम माखन चोर भी है। कृष्ण जी को बचपन से ही मख्खन खाना बेहद पंसद है। इसके लिए वह पूरे गांव में मख्खन को चुरा कर खा जाया करते थे।
  • भगवान श्रीकृष्ण को उनके भक्त माखन के अलावा उन्हें प्रसन्न करने के लिए माखन मिश्री का भोग लगाते हैं। यह भोग भगवान को बहुत पसंद है। इसके अलावा भगवान को 56 तरह के भोग भी लगाए जाते हैं।
  • भगवान को भोग लगाने के लिए भक्त 56 भोग चढ़ाते हैं। 56 भोग लगाने के पीछे कथा है। कहा जाता है कि इंद्र के प्रकोप से सारे ब्रजवासियों को बचाने के लिए उन्होंने पूरे गोवर्धन पर्वत को उठा लिया था। ऐसा करने के लिए उन्होंने सात दिनों तक अन्य जल ग्रहण नहीं किया था।
  • भगवान श्रीकृष्ण हर रोज भोजन में आठ तरह की चीजें खाते थे, लेकिन सात दिनों से उन्होंने कुछ भी नहीं खाया था। इसलिए सात दिनों के बाद गांव का हर निवासी उनके लिए 56 तरह के पकवान बनाकर लेकर आया था, तभी से उनको 56 प्रकार के भोग लगाए जाते हैं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll