Home Spiritual Know About The Roza And Ramzan Of Muslims

बिहार म्यूजियम के डिप्टी डायरेक्टर ने डायरेक्टर से की मारपीट

मायावती के बयान से साफ, गठबंधन बनेगा- अखिलेश यादव

कश्मीरः पूर्व मंत्री चौधरी लाल सिंह के भाई को तलाश रही पुलिस, CM के अपमान का केस

गुजरातः आनंद जिले के पास सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत

देवेंद्र फडणवीस बोले, पिछले तीन साल में 7 करोड़ शौचालय बने

खजूर खाकर ही क्‍यों खोलते हैं रोज़ा, यहां जानिए

Spiritual | Last Updated : May 17, 2018 01:17 PM IST

Know About The Roza And Ramzan of Muslims


दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्क।

 

रमज़ान का महीना शुरू हो गया है और मुस्लिम समुदाय ने रोज़े रखने भी शुरू कर दिए हैं। इसमें मुस्लिम सुबह सेहरी के वक्त खाना खाते हैं और फिर पूरे दिन भूखे प्‍यासे रहने के बाद इफ्तार के बाद रोजा खोलते हैं। इफ्तारी के समय रोजा खजूर खा कर ही खोला जाता है। ये एक तरह से रिवाज और पराम्‍परा सी है, दरअसल इफ्तारी के समय खजूर खाकर रोजा तोड़ने के पीछे बहुत सारे साइंटिफिक कारण हैं।
 

रोजा में खजूर खाने की वजह यह है कि रोजा खोलने के वक्त कई लोग बहुत ज्यादा खाना खा लेते हैं, जिससे कई सारी परेशानियां हो सकती हैं। काफी देर तक भूखा रहने से अचानक ज्यादा भोजन करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। रोजा खोलते वक्त कुछ ऐसा खाना चाहिए जो शरीर को एनर्जी दे और खजूर बखूबी इस काम को करता है। खजूर में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। खजूर खाने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है।

दिल को रखे स्‍वस्‍थ्‍य
खजूर का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है, जिससे दिल की बीमारीयां होने का खतरा नहीं रहता है। खजूर में आयरन पाया जाता है, जो कि खून से संबंधित बीमारियों से निजात दिलाता है। इसके अलावा खजूर में पोटेशियम काफी मात्रा में होता है, वही सोडियम की मात्रा कम होती है, ये नर्वस सिस्टम के लिए फायदेमंद होता है।

 

पौराणिक मान्‍यता

एक कारण यह है, लोगों का मानना है कि इस्लाम अरब से शुरू हुआ था और वहां पर खजूर आसानी से उपलब्ध फल था। ऐसे में खजूर का इस्तेमाल शुरू किया गया। इसी के साथ यह शरीर के लिए भी काफी गुणकारी भी है। इस प्रकार रोजे में खजूर का सेवन करने की परंपरा शुरू हुई।

 

एनर्जी देता है

दिनभर रोजा रखने से एनर्जी का लेवल कम होता है। ऐसे में रोजा खोलते ही खजूर खाने से बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है। खजूर में ग्‍लूकोज, सुक्रोज और फ्रुक्‍टोज पाए जाते है, जो अन्य चीजों को डाइजेस्ट करने में भी खजूर मदद करती है।

 

पाचन शक्ति बढ़ाता है

खजूर से बॉडी को फाइबर मिलता है, ये पाचन शक्ति को बढ़ाता है। पेट संबंधी कैसी भी दिक्कत हो, उसमें खजूर का सेवन रामबाण इलाज सिद्ध होता है। यह पाचन शक्ति को सही कर भूख बढ़ाता है। खजूर में शहद मिलाकर खाने से लिवर प्रॉब्लम से बचाव होता है। डायजेशन भी ठीक रहता है। हड्डियों के लिए अच्‍छा कम सोडियम और ढेर सारे मिनरल्स होने की वजह से, खजूर हमारी हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है। खजूर में मौजूद सेलीनियम, मैगनीज, कॉपर जैसे मिनरल हमारी हड्डियों को मजबूती देते हैं। 

नर्वस सिस्‍टम के लिए फायदेमंद

इसमें पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाताहै। वहीं इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है। ये नर्वस सिस्‍टम के लिए फायदेमंद होता है। खून की कमी दूर करता है खजूर में अच्छी मात्रा में आयरन भी होता है।

 

थकान गायब

पूरे दिन रोजा रखने के बाद अधिक थकान या कमजोरी महसूस होती है, खजूर में मौजूद आयरन जिससे थकान को दूर कर खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। सर्दी-खांसी दूर खजूर को उबालकर इसमें मेथीदाना मिला लें। इसे खाने से कमर दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा खजूर में मिश्री मिलाकर इसे गर्म दूध के साथ लेने से सर्दी-खांसी ठीक होती है।


 



" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...