Home Spiritual Importance Of Grant On Akshaya Tritiya 2018

छत्‍तीसगढ़: सुरक्षाबलों ने 9 नक्‍सलियों को गिरफ्तार किया

आसाराम केस: गृह मंत्रालय ने राजस्थान, गुजरात और हरियाणा को जारी की एडवाइजरी

कास्‍टिंग काउच पर रणबीर कपूर ने कहा- मैंने कभी इसका सामना नहीं किया

कर्नाटक चुनाव: सिद्धारमैया ने किया नामांकन दाखिल

तेलंगाना: जीडीमेटला इलाके के गोदाम में लगी आग

अक्षय तृतीया: करें इन चीजों का दान, मिलेगा विशेष फल

Spiritual | Last Updated : Apr 10, 2018 02:47 PM IST
   
Importance of Grant on Akshaya Tritiya 2018

दि राइजिंग न्‍यूज

 

वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया के रूप में जाना जाता है। इस महीने अक्षय तृतीया 18 अप्रैल 2018 (बुधवार) को पड़ रही है। इस दिन किसी भी मांगलिक कार्यों के लिए बेहद शुभ मुहूर्त माना जाता है। इस दिन बिना पंचांग और मुहूर्त देखे शादी होती है।

अक्षय तृतीया के दिन यानि 18 अप्रैल को सर्वार्थसिद्धि योग सुबह चार बजकर 47 मिनट से प्रारंभ होकर अगले दिन सुबह तीन बजकर तीन मिनट तक है।

सर्वार्थसिद्धि योग के विषय में ऐसी मान्यता है कि मुहूर्त में कोई भी कार्य करने से अत्यंत शुभ फल प्राप्त होता है। सर्वार्थसिद्धि योग किसी शुभ कार्य को करने का शुभ मुहूर्त होता है।

दान का महत्व

अक्षय तृतीया के दिन दान का भी अत्यंत महत्व माना गया है। शास्त्रों के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन ठंडी चीजें जैसे जल से भरा घड़ा, पंखे, सकोरे, खराऊं, छाता, चावल, नमक, घी, खरबूजा, ककरी, सत्तू, इमली, साग इत्यादि चीजों का दान करना शुभ फलदायी माना जाता है।

इसके अलावा ज्योतिषीय मान्यता के अनुसार शंख और मोर का पंख खरीदने से भाग्य का उदय होता है। ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीय के दिन इन चीजों को खरीदने भाग्योदय होता है।


" जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555 "


Loading...


Flicker News

Loading...

Most read news


Most read news


rising@8AM


Loading...






खबरें आपके काम की