Home Spiritual Guru Pushya Nakshatra Yoga On 9th November

गुरुग्राम: बिहार के मोतिहारी का खूंखार मोस्टवांटेड बदमाश गिरफ्तार

आतंक का रास्ता छोड़ने वालों पर नहीं होगी कार्रवाई: DGP वैद

एक दिसंबर को रिलीज नहीं होगी फिल्म पद्मावती, निर्माताओं ने बढ़ाई तारीख

पश्चिम बंगाल: सिलीगुड़ी में 2 बीजेपी कार्यकर्ताओं पर हमला, गंभीर रूप से घायल

उम्मीद है कि कश्मीर जल्द ही हिंसा मुक्त हो जाएगा: DGP वैद

सबसे शुभ संयोग आज, इन राशि वालों को मिलेगा विशेष फल

Spiritual | 09-Nov-2017 10:45:24 | Posted by - Admin
   
Guru Pushya Nakshatra Yoga On 9th November

दि राइजिंग न्‍यूज

 

आज का दिन बेहद खास है क्‍योंकि आज पुष्‍य नक्षत्र लगने जा रहा है। हिन्दू धर्म ग्रंथों में पुष्य नक्षत्र को सबसे शुभकारक नक्षत्र माना जाता है। मान्यता है कि इस शुभ दिन पर संपत्ति और समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी का जन्म हुआ था। जब भी गुरुवार अथवा रविवार के दिन पुष्य नक्षत्र आता है तो इस योग को क्रमशः गुरु पुष्य नक्षत्र और रवि पुष्य नक्षत्र के रूप में जाना जाता है।

 

 

यह योग अक्षय तृतीया, धन तेरस, और दीपावली जैसी धार्मिक तिथियों की भांति ही शुभ होता है। पुष्य नक्षत्र के दौरान किए जाने वाले कार्यों से जीवन में समृद्धि का आगमन होता है। इस दिन ग्रहों के अनुकूल स्थितियों में भ्रमण कर रहे होने से सारे बिगड़े हुए काम बन जाते हैं।

 

 

पुष्य नक्षत्र के गुरुवार के दिन पड़ने पर इस तरह का योग बनता है जिसे बहुत शुभ माना जाता है। नौ नवंबर यानी आज दोपहर एक बजकर 39 मिनट पर गुरु पुष्य नक्षत्र लगेगा और अगले दिन सुबह 6.09 बजे तक रहेगा। यानी यह शुभ संयोग करीब 16 घंटे और 30 मिनट रहेगा। ऐसा संयोग दो-तीन साल में एक बार ही आता है। इस शुभ योग में सारे रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं।

इस शुभ संयोग में किए कार्यों को सिद्धि व सफलता मिलती है। पुष्य नक्षत्र को ब्रह्याजी का श्राप मिला था, इसलिए यह नक्षत्र शादी-विवाह के लिए वर्जित माना गया है। इस नक्षत्र में देवगुरु बृहस्पति की आराधना करने से सारे बिगड़े हुए काम पूरे जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन अगर धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा की जाए तो धन की कमी कभी भी नहीं रहती हैं।

 

 

  • मेष- इस योग से आपको नौकरी में सफलता मिलेगी। धन लाभ होगा। करियर में उन्नति होगी। पैसे की कमी नहीं होगी। जीवन साथी का साथ मिलेगा। चींटी को आटा चीनी डालें।
  • वृषभ- शत्रुओं को परास्त कर सकेंगे। वैवाहिक जीवन की समस्याएं खत्म होंगी। पीपल पर जल चढ़ाएं।
  • मिथुन- आर्थिक लाभ होगा। आय के साध बढ़ेंगे। सभी रुके हुए काम बनेंगे। लाल रुमाल रखें।
  • कर्क- इस शुभ संयोग से करियर में उन्नति होगी। आर्थिक लाभ होगा। चन्दन का तिलक लगाएं।
  • सिंह- यह योग सिंह राशि वालों के लिए बहुत शुभ होगा। सभी रुके हुए काम बनेंगे। पारिवारिक कलह खत्म होगी। मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी। बादाम खा लें।
  • कन्‍या- गुरु पुष्य योग आपके लिए उत्तम समय साबित होगा। नौकरी-कारोबार में सफलता मिलेगी। दिन लकी है। गुरु ग्रह शुभ काम का कारक होता है जिनकी शादी करानी हो वह उपाय करे। हल्दी डालकर स्नान करें। केले के पेड़ की पूजा करें। पीले वस्त्र पहनें और लक्ष्मी जी-विष्णु जी की पूजा करें।
  • तुला- नौकरी ढूंढ रहे लोगों को सफलता मिलेगी। शिक्षा के क्षेत्र में भी आगे बढ़ेंगे। लक्ष्मी जी को चढ़ाकर गुड़ खा लें।
  • वृषिक- करियर में उन्नति होगी। धन लाभ होगा। अपने पराक्रम से विरोधियों को परास्त कर सकेंगे। गणेश जी को चढ़ाकर एक सुपारी पास रखें।
  • धनु- यह योग आपके मान-सम्मान में वृद्धि कराएगा। परिश्रम करने पर रुके हुए सारे काम बन जाएंगे। मूंग दाल हलवा गाय को खिलाएं या दान करें, समय ख़राब भी हो ठीक हो जाएगा।
  • मकर- यह योग आपको प्रेम में सफलता दिलाएगा। करियर में उन्नति होगी। वैवाहिक जीवन की समस्याएं दूर होंगी। गणेश जी छोटी इलायची चढ़ाएं।
  • कुंभ- पारिवारिक और प्रेम संबंधों में सुख मिलेगा। प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। यह शुभ संयोग व्यापार में लाभ दिलाएगा। दूर्वा घास पास रखें।
  • मीन- आय बढ़ेगी। सुख-शांति में वृद्धि होगी। दिन अच्छा है धन या विद्या का लाभ होगा कोई भी नया काम शुरू करो। गुलाब जल से मुंह धो लें।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555



संबंधित खबरें



HTML Comment Box is loading comments...

Content is loading...




TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll


What-Should-our-Attitude-be-Towards-China


Photo Gallery
गोमती तट पर दीप आरती करती महिलाएं। फोटो- अभय वर्मा



Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news


sex education news