Home Spiritual Attention On Nine Points Of Practical Life

सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत श्रीनगर पहुंचे, हालात की समीक्षा की

पंजाब: मनसा में सड़क दुर्घटना में 6 लोग मारे गए

अयोध्या में सरयू तट पर आरती में शामिल होंगे सीएम योगी

अयोध्या के रामकथा पार्क पहुंचे यूपी सीएम योगी

सैनिकों को अब सैटेलाइट फोन पर प्रति कॉल 1 रुपया ही चार्ज देना होगा

Trending :   #Hot_Photoshot   #Sports   #Politics   #Hollywood   #Bollywood
   

चाणक्‍य के बताए रास्‍ते पर चले खुशहाली पाएं

Spiritual | 26-Nov-2016 12:56:27 PM

  • व्यवहारिक जीवन से संबंधित नौ बातों पर दें ध्‍यान

Attention on nine points of practical life


दि राइजिंग न्‍यूज

चाणक्य महान विद्वानों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ स्थान रखते हैं। उन्होंने मौर्य साम्राज्य की स्थापना करके अखण्ड भारत का निर्माण किया था। आचार्य चाणक्य एक बड़े दूरदर्शी विद्वान थे। चाणक्य की नीतियों में उत्तम जीवन का निर्वाह करने के बहुत से रहस्य समाहित हैं, जो आज भी उतने ही कारगर सिद्ध होते हैं। जितने कल थे। इन नीतियों को अपने जीवन में अपनाने से बहुत सारी समस्याओं से बचा जा सकता है और साथ ही, उज्‍ज्वल भविष्य का निर्माण किया जा सकता है। चाणक्य ने व्यवहारिक जीवन से संबंधित नौ बातों के बारे में बताया है, जिन्हें कभी भूलना नहीं चाहिए।

चाणक्य के अनुसार सुनने से धर्म का ज्ञान होता है और द्वेष दूर होता है। इसके साथ ही ज्ञान की प्राप्ति होती है। इससे माया का मोह भी दूर हो जाता है।


जिस व्यक्ति के पास पैसा होता है उसके कई मित्र और संबंधी होते हैं। चाणक्य के अनुसार धनवान व्यक्ति को ही आदमी और पंडित कहा जाता है।


एक बेकार राज्य का राजा होने से अच्छा है कि किसी भी राज्य का राजा न हो। इसी प्रकार पापी मित्र होने से अच्छा बिना मित्र के रहना है। मूर्ख गुरु से बेहतर है कि बिना गुरु वाला हो। ऐसे ही बुरी पत्नी से उत्तम बिना पत्नी रहना है।


प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग तरीकों से संतुष्ट किया जा सकता है। लालची आदमी को वस्तु भेंट देकर, कठोर व्यक्ति को हाथ जोड़कर, मूर्ख को सम्मान देकर और विद्वान को सच बोलकर संतुष्ट किया जा सकता है।


आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को बगुले की भांति अपनी इन्द्रियों को वश में रखना चाहिए। व्यक्ति को अपने लक्ष्य को जगह,समय और योग्यता का पूरा ध्यान रखते हुए पूर्ण करना चाहिए।


व्यक्ति शेर से भी शिक्षा ले सकता है। जिंदादिली और जबरदस्त प्रयास से कार्य करने की सीख व्यक्ति शेर से ले सकता है।


मुर्गे से भी व्यक्ति चार बातें सीख सकता है। पहली- सही समय पर उठें। दूसरी- निडर बने। तीसरी- संपत्ति का रिश्तेदारों में उचित बंटवारा करें। चौथी- अपने कष्ट से अपना रोजगार प्राप्त करें।


श्वान से भी चार बातें सीखी जा सकती हैं। पहली- बहुत भूख होने पर भी कुछ न मिले तो संतोष कर लेना चाहिए। दूसरी- गहरी नींद में हों तो भी शीघ्र उठ जाना चाहिए। तीसरी- अपने स्वामी के प्रति ईमानदारी रखनी चाहिए। चौथी- निडर रहें।


व्यक्ति गधे से भी तीन बातें सीख सकता है। पहली- अपना बोझा ढोना न छोड़े। दूसरी- सर्दी-गर्मी की चिंता न करें और तीसरी- सदैव संतुष्ट रहें।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555


संबंधित खबरें



HTML Comment Box is loading comments...

Content is loading...





What-Should-our-Attitude-be-Towards-China


Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll


Photo Gallery
अब कब आओगे मंत्री जी । फोटो- अभय वर्मा

Flicker News



Most read news

 


Most read news


Most read news


sex education news



rising news video

खबर आपके शहर की