Home Spiritual Karva Chauth Special: Why Worship Moon On The Occasion Of Karva Chauth

7 लड़कियों और 11 लड़कों समेत 18 बच्चों को मिलेगा नेशनल ब्रेवरी अवॉर्ड

पद्मावत के रिलीज वाले दिन जनता कर्फ्यू लगाया जाएगा: कलवी

लखनऊ: ब्राइटलैंड स्कूल के प्रिसिंपल को पुलिस ने किया गिरफ्तार

फिल्म पद्मावत पर बोले अनिल विज- SC ने हमारा पक्ष सुने बिना फैसला दिया

उत्तर प्रदेश में गोरखपुर महोत्सव आज से शुरू

करवा चौथ: क्‍यों की जाती है चांद की पूजा, जानिए कारण

Spiritual | 08-Oct-2017 10:30:04 | Posted by - Admin
   
 Karva Chauth Special: Why Worship Moon On The Occasion Of Karva Chauth

दि राइजिंग न्‍यूज

 

आज का करवा चौथ का व्रत है और यह दिन सुहागन महिलाओं के लिए बहुत ही विशेष है। आज के दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए सुबह से उपवास पर रहती हैं। इस दिन शाम होते ही चांद के निकलने का इंतजार करती हैं और चांद के दीदार करते हुए उनकी पूजा अर्चना करती हैं।

यह परंपरा कई सालों से चली आ रही है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि करवा चौथ में चांद के दर्शन क्यों करते हैं नहीं न आइए जानते हैं इसके पीछे का कारण।

मान्यता के अनुसार भगवान शिव के द्वारा चंद्रमा को लंबी आयु का वरदान मिला हुआ है। चांद प्रेम और प्रसिद्धि का प्रतीक होता है यही वजह है कि सुहागन महिलाएं करवा चौथ के दिन चंद्रमा की पूजा करती हैं ताकि उनके आशीर्वाद से सारे गुण उनके पति के अन्दर आ जाए।

चंद्रमा की पूजा करने के संबंध में भगवान राम ने लंका पर चढ़ाई करते समय मनोवैज्ञानिक कारण बताए थे कि चांद में जो काली छाया पड़ती है, दरअसल वह विष है जो उनके भाई की है। समुद्र मंथन में चांद और विष दोनों निकले थे। चांद ने विष को अपने ह्रदय में स्थान दिया है जिसके कारण चांद में दाग दिखता है। यह चांद की विशेषता है जिसके कारण इनकी पूजा की जाती है।

यदि किसी कारण से पति-पत्नी किसी कारण से दूर हो जाते हैं तो चंद्रमा की विष से भरी हुए किरणें उन्हें अधिक कष्ट पहुंचाती हैं। यही कारण है करवा चौथ के दिन महिलाएं पूजा करती हैं ताकि उन्हें अपनी पति से वियोग सहन न करना पड़े।

शिवजी ने चंद्रमा को अपनी जटाओं में धारण किए हुए जिसके कारण से लंबी आयु का प्रतीक माना जाता है। पति की लंबी आयु की कामना के साथ करवा चौथ की शाम को चांद के दर्शन किया जाता है।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555








TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll





Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news