• वसंतकुंज और मालवीय नगर बिना कागजात के रह रहे 20 विदेशी पकड़े गए
  • एवरेस्‍ट पर चढ़ने के बाद गायब भारतीय रवि कुमार मृत पाए गए
  • सिख विरोधी दंगा मामले में जगदीश टाइटलर ने लाई डिटेक्‍टर टेस्‍ट कराने से किया इंकार
  • मुंबईः कॉकपिट से धुआं निकलने के बाद एयर इंडिया फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग, सभी यात्री सुरक्षित
  • लखनऊ: IAS अनुराग तिवारी की मौत के मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR
  • कोयला घोटाला: पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता को 2 साल की सजा
  • PM मोदी की हत्या करने के लिए 50 करोड़ रुपये का ऑफर, विदेश से आई कॉल

Share On

प्रदूषण कम करने को सीएन‍जी किट वाले टू-व्‍हीलर

   -एक सीएनजी किट से 120 कि‍मी तक दौड़





 


दि राइजिंग न्‍यूज


24 जून, नई दिल्ली।

सीएनजी से चलने वाला चार पहिया वाहन तो देखा होगा, अब दुपहिया वाहन भी आ रहा है। चौंकिए नहीं, यह सच है। हवा को साफ करने और प्रदूषण को रोकने के लिए एक पहल के तहत अब सीएनजी से चलने वाले दुपहिया वाहनों को लाया जा रहा है। दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड प्रयोग के तौर पर इसकी शुरुआत कर रहा है।


एक बार सिलेंडर फुल कराने के बाद गाड़ी फर्राटा भरके 120 किमी तक जा सकती है। प्रयोग के तौर पर सीएनजी टू-व्‍हीलर डॉमिनोज पिजा डिलिवरी ब्‍वायज को दिया जाएगा।


भारत में प्रदूषण बढ़ना इस समय एक बड़ा मुद्दा है। पिछले दिनों दिल्ली में ऑड ईवन नियम लागू किया गया। हालांकि इस दौरान ये बहस ज़ोरों पर थी कि दुपहिया वाहनों पर रोक क्यों नहीं लगाई जा रही जबकि प्रदूषण फैलाने के लिए ये सबसे अधिक ज़िम्मेदार है।


दिल्ली के सीजीओ कॉम्पेलक्स इलाके में इंद्रप्रस्थ गैस (आइजीएल) के स्टेशन से गुरुवार को इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिल चुकी है। आइजीएल और गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया मिलकर हवा बदलो अभियान चला रहे हैं जिसके तहत सीएनजी से चलने वाले दुपहिया वाहनों की शुरुआत हुई।


प्रदूषण बढ़ाने के लिए दुपहिया वाहन भी जिम्‍मेदार होते हैं। पूरे देश में इनकी संख्‍या काफी है। दिल्ली में ही यह करीब 55 लाख हैं और ये 30 फीसद से अधिक प्रदूषण के लिए ज़िम्मेदार हैं।


अगर, सीएनजी का प्रयोग सफल रहता है तो आने वाले दिनों ये हवा को साफ करने की दिशा में बड़ी पहल होगी। अधिकारियों ने इस वाहन के बारे में ज्यादा बताने से मना कर दिया लेकिन यह दावा किया कि कार की ही तरह यह प्रदूषण कम करेगा और माइलेज ज्यादा मिलने की पूरी संभावना है।

 

कैसी होगा सीएनजी किट -

जानकारी के अनुसार यह सीएनजी किट आइ-टुक नाम की कंपनी ने बनाया है। इस स्कूटर में एक-एक किलो के दो सीएनजी सिलेंडर लगे होंगे। कंपनी का दावा है कि एक बार पूरी गैस भराकर यह स्कूटर 120 किलोमीटर का सफर तय करेगा।

आरंभ में यह स्कूटर होंडा कंपनी जांच के लिए डोमिनोज पिज्जा डिलिवर करने वाले लड़कों को मुफ्त में देगी।  करीब 50 स्कूटर जांच के लिए दिए जाएंगे और ये डिलिवरी बॉय हर रोज स्कूटर की परफोरमेंस पर रिपोर्ट देंगे जिसके बाद इसमें जरूरी बदलाव किए जा सकेंगे।

 

Share On

 

अन्य खबरें भी पढ़ें

HTML Comment Box is loading comments...

खबरें आपके काम की

 

 

https://gcchr.com/

 

 



शहर के कार्यक्रम एवं शिक्षा से जुड़ीं ख़बरें