• वसंतकुंज और मालवीय नगर बिना कागजात के रह रहे 20 विदेशी पकड़े गए
  • एवरेस्‍ट पर चढ़ने के बाद गायब भारतीय रवि कुमार मृत पाए गए
  • सिख विरोधी दंगा मामले में जगदीश टाइटलर ने लाई डिटेक्‍टर टेस्‍ट कराने से किया इंकार
  • मुंबईः कॉकपिट से धुआं निकलने के बाद एयर इंडिया फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग, सभी यात्री सुरक्षित
  • लखनऊ: IAS अनुराग तिवारी की मौत के मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR
  • कोयला घोटाला: पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता को 2 साल की सजा
  • PM मोदी की हत्या करने के लिए 50 करोड़ रुपये का ऑफर, विदेश से आई कॉल

Share On

दान के लिए जुटाई स्टेशनरी से बनाया विश्व रिकॉर्ड



 

दि राइजिंग न्‍यूज

दुबई में रहने वाले भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता वेंकटरमन कृष्णमूर्ति ने 24 घंटे में चैरिटी (दान) के लिए स्टेशनरी का सबसे ज़्यादा सामान इकट्ठा करने का विश्व रिकॉर्ड बना डाला है, जिसे गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह दी गई है।

 

दुनियाभर में एक लाख से ज़्यादा शरणार्थी बच्चों की सहायता करने के उद्देश्य से पिछले माह की गई इस कोशिश में स्कूलों, कॉरपोरेटों और व्यक्तिगत दानदाताओं ने 10,975 किलोग्राम स्टेशनरी का सामान वेंकटरमन कृष्णमूर्ति को भेजा।

 

इस सामान में 50,000 कॉपियों, तीन लाख पेन्सिलों तथा 2,000 स्कूल बैगों के अलावा रंगीन पेन्सिलें, शार्पनर, कैंचियां आदि भी शामिल थे। दुबई के अल दियाफा स्कूल में इस काम के लिए 400 वॉलंटियर इकट्ठे हुए थे।

 

इस सामान को शरणार्थी कैम्पों तक पहुंचाने की ज़िम्मेदारी एमिरेट्स रेड क्रीसेन्ट ऑर्गेनाइज़ेशन पूरा करेगी। वेंकटरमन कृष्णमूर्ति ने कहा, "खुशी से देना इस अभियान का मूलमंत्र है... दुनियाभर के ज़रूरतमंद बच्चों के चेहरों पर मुस्कान लाना ही इस अभियान का मकसद है..."

 

पेशे से चार्टर्ड एकाउन्टेन्ट 57-वर्षीय वेंकटरमन कृष्णमूर्ति का जन्म तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में हुआ था, और वह वर्ष 1992 से दुबई में रह रहे हैं। उन्होंने एजुकेशन4ऑल नाम से एक नॉन-प्रॉफिट अभियान चलाया हुआ है, जिसके तहत इस्तेमाल की हुई किताबें तथा खिलौने इकट्ठे किए जाते हैं, और उन्हें भारत तथा अफ्रीकी देशों में स्कूल लाइब्रेरी प्रोजेक्टों के तहत दूरदराज के इलाकों में रहने वाले ज़रूरतमंद बच्चों में बांटा जाता है।

 

इस मामले में गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अब तक सऊदी अरब में स्थापित हुआ रिकॉर्ड दर्ज था, जिसके तहत 4,571 किलोग्राम स्टेशनरी इकट्ठी की गई थी।


 

Share On

 

अन्य खबरें भी पढ़ें

HTML Comment Box is loading comments...

खबरें आपके काम की

 

 

https://gcchr.com/

 

 



शहर के कार्यक्रम एवं शिक्षा से जुड़ीं ख़बरें