• राहुल गांधी कल जाएंगे सहारनपुर पीडि़तों से मिलने
  • कल घोषित हो सकते हें सीबीएसई के 12वीं के नतीजे
  • सहारनपुर हिंसा: गृह सचिव ने लोगों के घर-घर जाकर माफी मांगी
  • पीएम मोदी ने आज देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया
  • बाबरी मस्जिद विध्वंस केस: आज आरोप तय करेगी CBI की स्पेशल कोर्ट
  • सहारनपुर में हिंसा के बाद धारा 144 लागू, इंटरनेट सेवा पर भी बैन
  • मोदी सरकार के 3 साल के जश्न में सहयोगी मुख्यमंत्रियों को न्योता नहीं- सूत्र
  • मैसूर ब्लास्ट केस में NIA ने फाइल की चार्जशीट

Share On

दुनिया के इन देशों में बसते हैं सबसे मोटे लोग



 

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गनाइजेशन ने कुछ ऐसे आंकड़े दिखाएं हैं जिन्‍हें मानना थोड़ा अजीब है। असल में ऑर्गनाइजेशन का कहना है कि कुछ खास देशों के लोगों में लोग मोटे ही होते हैं। आप कहेंगे कि ऐसा थोड़ी होता है लेकिन जनाबये आपकी गलतफहमी है। दुनिया में ऐसे कुछ पर्टिकुलर देश हैं जिनके लोग बेहद मोटे होते हैं।

इन देशों में रहते हैं मोटे लोग...

नॉरू-

यह देश मोटे लोगों के देश की लिस्ट में सबसे आगे है। यहां के 94.5 प्रतिशत लोग मोटापे का शिकार हैं। यहां के लोगों के मोटापे का कारण बहुत अधिक मात्रा में शुगर और फैटी चीजें खाना है।

 

यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका -

सितंबर 2015 के डेटा के अनुसार मिसीसिप्पी, वेस्ट वर्जिनिया और अर्कांसस में 33 प्रतिशत मोटे लोग होते हैं। 22 स्टेट्स में 30 प्रतिशत मोटे हैं और 45 स्टेट में 25 प्रतिशत लोग मोटे हैं। यूनाइटेड स्टेट में लगभग 120,000 लोगों की मौत मोटापे के कारण हो जाती है।

 

वेनेजुएला - 

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट के अनुसार वेनेजुएला में 67.5 प्रतिशत लोग मोटे हैं। जिनकी उम्र 20 साल से ज्यादा है। यहां के लोगों के मोटापे की वजह न्यूट्रिशियस फूड न होना और यूएस डॉलर्स की कमी है। इसलिए ये लोग प्रॉपर खाना नहीं खा पाते और फ्राइड फूड्स ज्यादा खाते हैं।

 

बेहरान -

बेहरान की 66 प्रतिशत पॉपुलेशन मोटापे से ग्रसित है। यहां 12 से 17 साल की 49 प्रतिशत लड़कियां और इतनी ऐज ग्रुप के 29 प्रतिशत लड़के मोटापे के शिकार हैं। यहां के लोग एक दिन में 2889 कैलोरीज कंज्यूम कर लेते हैं।

 

बेलीज -

यहां के 34 प्रतिशत लोग मोटे हैं। मोटे होने का कारण फूड ही है। यहां की हेल्थ मिनिस्ट्री ने लोगों से फैट, सॉल्ट और सुगर का इंटेक लेने से मना किया है।

 

कुवैत-

कुवैत में 50 प्रतिशत महिलाएं मोटी हैं और यहां की 42 प्रतिशत लोग अत्यधिक मोटे हैं। इन लोगों के मोटापे का कारण तला हुआ खाना और रेड मीट है।

 

लिबिया -

अरब देशों की महिलाएं मोटी और ओवरवेट होती हैं। क्योंकि यहां की महिलाएं ज्यादा एक्टिव नहीं रह पाती। लिबिया में 53 प्रतिशत लोग ओवरवेट हैं।

 

मेक्सिको - 

मेक्सिको में 32 प्रतिशत लोग मोटोपे से जूझ रहे हैं। मेक्सिको में में ओबेसिटी को नेशनल हेल्थ इशू डिक्लियर कर दिया गया है। यहां के लोग लॉ कॉस्ट फूड खाते हैं जिनमें सुगर, फैट, सॉल्ट और कैलोरीज ज्यादा होता है। यही यहां के लोगों के मोटापे का कारण है।

 

यूएई -

यह एक अमीर देश है। यहां के लोग लेविश और लग्जरियस लाइफ जीते हैं। इसी कारण यहां के 47 प्रतिशत लोग ओवरवेट हैं और 13 प्रतिशत लोग मोटे होने की प्रोसेस में हैं।

 

Share On

 

अन्य खबरें भी पढ़ें

HTML Comment Box is loading comments...

खबरें आपके काम की

 

 

https://gcchr.com/

 

 



शहर के कार्यक्रम एवं शिक्षा से जुड़ीं ख़बरें