Rani Mukerji to Hoist the National flag at Melbourne Film Festival

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

मनुष्य आज धरती से चांद, मंगल ग्रह और अंतरिक्ष तक पहुंच गया है, मगर इन सभी के बावजूद उसके इर्द-गिर्द ऐसी कई रहस्यमयी कहानियां हैं, जो आज भी एक अबूझ पहेली ही बनी हुई हैं। तो पेश हैं दुनिया की ऐसी 15 रहस्यमयी कहानियां, जिन्हें जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा।

 

ताओस हम्म (गूंज)

न्यू मेक्सिको के इस बेहद खूबसूरत मगर छोटे शहर “ताओस” के बारे में चर्चित है कि इस शहर के बाहरी इलाकों में डीजल इंजन के चलने की आवाज़ सुनी जाती है। हालांकि इस आवाज़ को सभी साफ़-साफ़ सुन सकते हैं, मगर कई डिटेक्टिव मशीनें भी इन आवाज़ों के स्त्रोत को अब तक नहीं पकड़ सकी हैं। इस आवाज़ को “ताओस हम्म” के नाम से जाना जाता है।

वॉयनिश लिपि

मानव साइंस और टेक्नोलॉजी में इतनी तरक्की कर चुका है, मगर वो अब तक इस भाषा में लिखी गई लिपि को नहीं पढ़ सका है। इसके बारे में जो थोड़ी-बहुत भी जानकारी उसे मिली है, वह इन किताबों पर बनी हुई तस्वीरों की वजह से है।

 

जैक द रिपर

“जैक द रिपर” नाम को अब तक न जाने कितनी फ़िल्मों, नाटकों और सीरियल्स में देखा और सुना जा चुका है। इस कुख्यात कातिल ने 18वीं सदी के अंत में लंदन पूर्व के इलाके में 11 औरतों को मौत के घाट उतार दिया था। उनमें से सारी उस जमाने की वैश्याएं हुआ करती थीं। यह बेहद ख़तरनाक कातिल उन औरतों के शरीर को इस कदर तहस-नहस कर देता था कि उन्हें कोई पहचान भी नहीं सकता था। मगर अचंभे की बात यह है कि इसे कभी भी पकड़ा नहीं जा सका।

 

बरमूडा ट्रायएंगल

बरमूडा ट्रायएंगल के नाम से जाना जाने वाला यह इलाका। मियामी, बरमूडा और पोर्टो रिको के बीच पड़ता है। इस इलाके से गुजरने वाले पायलट बताते हैं कि यहां कई हवाई जहाज गायब हो चुके हैं, साथ ही कई पानी के जहाज भी समंदर में गायब हो चुके हैं। अलग-अलग लोग इसके लिए एलियन्स और गैसीय प्रेशर को जिम्मेदार ठहराते हैं, मगर अब तक इसके पीछे के वास्तविक कारण को कोई नहीं जान सका है।

 

क्रिप्टोस

वर्जिनिया, लांगले के सी.आई.ए. हेडक्वार्टर के बाहर एक आकृति खड़ी है, जिसकी सतह पर कोडेड खुदाई हुई है। इस बेहद खूबसूरत आकृति को जिम सनबॉर्न ने बनवाया था, जिसके माध्यम से वे बताना चाहते थे कि हर चीज़ को पैटर्न और क्लू के माध्यम से डिकोड किया जा सकता है। यहां चार सेक्शन में खुदाई हुई है जिसके तीन सेक्शन के मायने तो अब तक निकाले जा चुके हैं, मगर चौथा सेक्शन सी.आई.ए. के सबसे तेज दिमाग वाले लोग भी नहीं क्रैक कर सके हैं।

 

 

शेफर्ड मॉन्यूमेंट इन्सक्रिप्शन

इंग्लैंड, स्टैफोर्डशायर में एक मूर्ति है जिस पर की गई लिखावट को अब तक तेज से तेज दिमाग भी नहीं डिकोड कर सके। हालांकि इस मॉन्यूमेंट को 18वीं सदी में ही बनाया गया था, मगर वहां पाये जाने वाली चिट्ठियों को आज 250 सालों के बाद भी कोई नहीं पढ़-समझ सका है।

 

 

तमम शुद

सन् 1948 के दिसम्बर में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में पड़ने वाले सोमर्टन समुद्री किनारे पर विवादास्पद स्थिति में एक अनजान व्यक्ति की लाश मिली। इस व्यक्ति की जेब में एक कागज मिला, जिस पर “तमाम शुद” लिखा हुआ था। इन शब्दों को ट्रांसलेट करने पर ओमर खैय्याम के अनुसार ‘अंत’ और ‘खात्मा’ मिला । मगर पूरी दुनिया के लोगों और सरकारों के लिए आज भी इस आदमी की मौत और पहचान एक मिस्ट्री ही है।

 

 

राशि खत वाला कातिल

1960 और 1970 के दशक में सैन फ्रांसिस्को के खाड़ी इलाकों में एक क्रिमिनल पाया जाता था, जिसे पुलिस और प्रेस राशि कातिल के तौर पर जानती थी। यह कातिल प्रेस और पुलिस को ऐसे-ऐसे दिमाग खराब कर देने वाले खत लिखा करता था कि लोग पागल सरीखे हो जाते थे। इसके द्वारा भेजे गए चार खतों में से एक का तो मतलब लोग निकाल सके, मगर बाकी तीनों आज भी लोगों के लिए एक रहस्य ही बन कर रह गए हैं।

 

जॉर्जिया गाइडस्टोन्स

अमरीका के स्टोनहेंज के तौर पर जाना जाने वाले यह गाइडस्टोन्स जो एल्बर्ट काउंटी में स्थित है के इर्द-गिर्द भी कई रहस्यमयी कहानियां बुनी गई है, हालांकि इसे 1979 में ही बनाया गया है। इसकी दीवारों पर 10 नए कमांडमेंट्स अंग्रेजी, स्वाहिली, हिन्दी, हेब्र्यू, अरबी, चाइनिज, रसियन और स्पैनिश में लिखे गए हैं, मगर इसे अब तक नहीं समझा जा सका है कि ये क्यों और किसलिए यहां लिखे गए थे।

 

रोंजोरोंजो

रहस्यमयी ईस्टर द्वीप पर जहां मोई स्थापित है, पर एक जोड़ा नक्काशीदार लकड़ी रखी हुई है। इसे लोग रोंजोरोंजो कहते हैं। इस नक्काशीदार पदार्थ पर क्या खुदा और लिखा है इसे अब तक नहीं जाना जा सका है, हालांकि इससे द्वीप पर किसी जमाने में हुए कत्लेआम की बातों का अंदेशा लगाया जाता है

 

 

द लोक नेस मॉन्सटर

इसके बारे में इतनी रहस्यमयी कहानियां प्रचलित हैं कि अब तक लोग यह भी मानते रहे हैं कि यह एक समुद्री जीव है। इसकी न जाने कितनी ही तस्वीरें और वीडियो बनाए जा चुके हैं, जिसे देख कर कोई इसे समुद्री सांप तो कोई डाइनासोर का वंशज बताता है। और यही नहीं आज भी लोग दावा करते हैं कि इसे इस इलाके में कभी पानी के ऊपर तो कभी भीतर देखा जाता है। मगर असल में यह क्या है, आज भी एक रहस्य ही बना हुआ है।

 

 

 

बिगफुट

इसे लोग सासक्वैच के नाम से भी जानते हैं। गर लोगों की मानें तो बिगफुट यूनाइटेड स्टेट्स और कनाडा के बर्फीले पर्वतों में रहने वाला जीव है। इसके रंगरूप को देख कर कुछ इसे गोरिल्ला बताते हैं, तो कुछ इसके चलने के अंदाज़ से इसे मानव बताते हैं, मगर ये अब तक रहस्य ही बना हुआ है।

 

अश्वेत दाहलिया की हत्या

22 वर्षीय एलिजाबेथ शॉर्ट इस दौरान ख़ुद को शोबिज़ इंडस्ट्री में प्रमोट करने में काफ़ी व्यस्त थी, जब अश्वेत दाहिला की हत्या कर दी गई। हालांकि इतनी कोशिशों के बावजूद आज भी यह रहस्य ही है कि इस मौत को किसने अंजाम दिया।

 

स्टोनहेंज

स्टोनहेंज देखने में तो बेहद ही खूबसूरत कलाकृतियां लगती हैं, मगर आज भी यह रहस्य ही बना हुआ है कि इस कलाकृति जिसमें पत्थर एक- दूसरे के सहारे से टिके हैं, को कैसे निर्मित किया गया और इसके पीछे क्या मकसद था।

 

तूरीन की कफ़न

एक ऐसा कफ़न जिस पर मनुष्य के मुंह जैसी कलाकृति अंकित है, और इस पर अंकित चेहरा ही इस ईसाई रिसर्च का मेन फोकस है। हालांकि कई लोगों का दावा है कि इस कफ़न पर बना हुआ चेहरा नाज़रेथ के ईसा मसीह का हो सकता है।


यह भी पढ़ें

इस खतरनाक कीड़े से रहें सावधान, देखते ही तुरंत मार दें

3 मिनट में 45 करोड़ की चोरी!

वॉट्सएप के ये फीचर्स कर देंगे हर ऐप की छुट्टी

पुण्यतिथि विशेष :महमूद के पास गाड़ियां थीं, बंगले थे, बैंक बैलेंस था, लेकिन...

सजंय दत्त की पत्नी का डांस वीडियो हुआ वायरल

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll