Watch Making of Dilbar Song From Satyameva Jayate

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क

दुनिया में ऐसे कई रहस्य हैं जिनका जवाब अभी भी खोजा जाना बाकी है। विज्ञान के पास इनके जवाब नहीं हैं, लेकिन खोज जारी है। आइये जानते हैं ऐसे कौन-कौन से रहस्य हैं जिनके खुलने पर इंसान ही नहीं, धरती का संपूर्ण भविष्य बदल जाएगा:-

अमर होने का रहस्य

अमर कौन नहीं होना चाहता? अभी अधिकतम 100 साल के जीवन में कई रोग, कष्ट हैं तो अमरता प्राप्त करने पर क्या होगा? वैज्ञानिक अमरता के रहस्यों से पर्दा हटाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने के लिए कई तरह की दवाइयों और सर्जरी का विकास किया जा रहा है।

एलियंस का रहस्य

वैज्ञानिक शोध से यह पता चला कि 10 हजार ईपू धरती पर एलियंस उतरे और उन्होंने पहले इंसानी कबीले के सरदारों को ज्ञान दिया और फिर बाद में उन्होंने राजाओं को अपना संदेशवाहक बनाया और अंतत: उन्होंने इस तरह धरती पर कई प्रॉफेट पैदा कर दिए। हालांकि उन्होंने कभी एलियंस को देखा नहीं है, इसलिए वो इसकी जांच कर रहे हैं।

टाइम मशीन

टाइम मशीन अभी भी एक कल्पना है। टाइम ट्रेवल और टाइम मशीन, यह एक ऐसे उपकरण की कल्पना है जिसमें बैठकर कोई भी मनुष्य भूतकाल या भविष्य के किसी भी समय में सशरीर अपनी पूरी मानसिक और शारीरिक क्षमताओं के साथ जा सकता हो।

गति का रहस्य

गति ने ही मानव का जीवन बदला है और गति ही बदल रही है। बैलगाड़ी से हवाई जहाज की गति से मानव का भविष्य बदल गया है। वहीं अभी भी वैज्ञानिक गति का रहस्य जानने की कोशिश कर रहा है और इसे प्रकाश की गति तक पहुंचाने की कोशिश कर रहा है।
 

जीवन की शुरुआत

धरती पर जीवन की शुरुआत कब और कैसे हुई? इससे जुड़े हुए कुछ सवालों का जवाब अभी भी ढूंढा जा रहा हैं। सवाल यह भी है कि यह शुरुआत पृथ्वी पर ही क्यों हुई? इन्ही सवालों पर अलग अलग शोध अलग राय बताते हैं। लेकिन वैज्ञानिक अभी भी इसके शोध में लगे हुए हैँ।

कैसे काम करता है गुरुत्वाकर्षण

न्यूटन ने यह तो कह दिया की धरती में गुरुत्वाकर्षण बल है जिसके कारण चीजें टीकी रहती है लेकिन यह बल कहां से आया, कैसे काम करता है यह नहीं बताया। इन्हीं सवालों का जवाब आज भी वैज्ञानिक ढूंढ रहे हैं।

ब्रह्मांड के बनने का रहस्य

आजकल के ‍वैज्ञानिक ब्रह्मांड की उत्पत्ति के रहस्य को जानने से ज्यादा उसके अंत में उत्सुक हैं। वे बताते रहते हैं कि धरती पर जीवन का खात्मा इस तरह होगा। लेकिन अभी तक वैज्ञानिक इसकी तह तक नहीं पहुंच पाए हैं और इसकी जांच कर रहे हैं।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll