Director Kalpana Lajmi Passed Away

 

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

विश्व में हजारों साल पुराने कई ढांचे ऐसे हैं, जिनकी उत्पत्ति के बारे में किसी भी पुरातत्व विशेषज्ञ, इतिहासकार के पास जवाब नहीं हैं। ये ढांचा आज भी मानव के लिए बड़े तिलिस्म बने हुए हैं। विश्व की कुछ ऐसी जगहें जिनके रहस्य अभी तक नहीं सुलझ पाएं है।

मैक्सिको का टियाटिहुआकन शहर

यह मैक्सिको सिटी के बाहरी तरफ स्थित है। टियाटिहुआकन का अर्थ “प्लेस ऑफ़ गॉड” है। इसकी खोज एजटेक्स ने की थी। यह शहर मध्ययुग में अचानक प्रकट हुआ और 500 वर्ष पहले यह जगह खंडहर में बदल चुका है। इस जगह के बारे में कोई लिखित प्रमाण नहीं है और इसे देख कर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि यहां 25000 लोग रहे रहे होंगे।

अजरक ओएसिस व्हील

1927 में ब्रिटेन के रायल एयरफोर्स के पायलट मैटलैंड जब उड़ान पर थे, तब उन्होंने पहिए के समान 82 फीट और 230 फीट व्यास की ये आकृतियां देखी थी। यह आकृतियां सीरिया से लेकर जॉर्डन और सउदी अरब के आगे तक फैली हुई हैं। यह आकृतियां पत्थरों की बनी हुई है। इसके बारे में पुरातत्व वैज्ञानिकों का कहना है कि ये 2000 वर्ष से अधिक पुरानी है।

सी ऑफ गैलिली के अंदर विशाल चट्टान

यह चट्टान दरअसल हजारों छोटे पत्थरों से बनी हुई है और इसमें 230 फीट व्यास की चट्टाननुमा आकृति है। इसकी ऊंचाई 39 फीट और वजन लगभग 60,000 टन है। इस समुद्री सतह का निर्माण प्राकृतिक रूप से नहीं हुआ है। वैज्ञानिकों का यह मानना है कि यह चट्टान 2000 वर्ष से लेकर 12,000 वर्ष पुरानी हो सकती है।

शहर नैन मडोल

नैन मडोल को एक अभिशापित जगह माना जाता है। यह टेमवेन द्वीप के पास हजारों वर्ष पुरानी खंडहर बस्ती, ये चारों तरफ से पानी से घिरा हुआ है। इसके आसपास एक भी रेस्त्रां या अन्य चीजें नहीं मिलेंगी, ऑर्केलॉजिस्ट का यह मानना है कि ये पत्थर पड़ोसी द्वीपों से आएं होंगे।

जियोसेक सर्किल

जियोसेक का अर्थ एक गोलाकार मैदान, जिसका व्यास 250 फीट है। इसे प्राचीन वेधशाला भी माना जाता है। पिछले कई सालों से यहां शोध किया जा रहा है। लेकिन अभी तक कोई भी सही जानकारी नहीं मिल पाई है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement