Actress Neha Dhupia on Her Pregnancy

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

कुछ लोग इसे मजह वहम या फिर मनगढ़ंत कहानी मानते हैं तो फिर कुछ लोग ये मानते हैं कि भूत सच में होते हैं। भूतों का विषय इंसानी समाज में एक बेहद ही रोमांचक और डरावना विषय है जिसपर हर किसी की दिलचस्पी होती है। भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में भूतों को लेकर कई तरह की बातें की जातीं हैं और समय-समय पर भूतों को लेकर कई बातें सामने आती रहतीं हैं। भूतों के विषय पर बॉलवीवुड, हॉलीवुड समेत दुनियाभर में कई फिल्में भी बन चुकीं हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि क्या सच में भूत होते हैं।

भूतों पर वैज्ञानिकों की राय :

भूतों के विषय पर वैज्ञानिकों ने खोजें कीं लेकिन अफसोस किसी भी वैज्ञानिकों को इस विषय पर कोई ठोस सफलता हाथ नहीं लग सकी। हालांकि इस दौरान वैज्ञानिकों ने ये जरूर कहा कि दुनिया में हर 10 में से 6 लोगों को भूतों पर विश्वास है और हर 10 में 4 लोगों ने भूतों को देखने की बात की है। वैज्ञानिकों में भी भूतों को लेकर अलग-अलग मत हैं। कुछ वैज्ञानिक इसे सिर्फ वहम मानते हैं तो फिर कुछ इसे नेगेटिव एनर्जी मानते हैं जिसे भूत कहा जाता है। वैज्ञानिकों को भूतों के विषय पर अब तक कोई भी ठोस सबूत हाथ नहीं लगा है, लेकिन ज्यादातर वैज्ञानिकों ने ये जरूर कहा कि मरने के बाद भी जीवन है और आत्मा अमर है।

भूतों पर हिंदू धर्म की मान्यता :

हिंदू धर्म के मुताबिक भूतों का अस्तित्व होता है और वो संसार में हैं। हिंदू धर्म में भूतों का सबसे बड़ा सबूत हनुमान चालीसा में मिलता है। हनुमान चालीसा में एक पंक्ति है, "भूत पिशाच नकट नहीं आवे, महावीर जब नाम सुनावे।" हिंदू मान्यताओं के अनुसार इंसान के कर्म उसके भूत बनने या फिर मोक्ष का रास्ता तय करते हैं। अगर इंसान बुरे या गलत काम करता है तो उसे भूत बनना पड़ता है और अगर वो अच्छे काम करता है तो उसे मोक्ष मिल जाता है।

भले ही भूतों पर विज्ञान और इंसानी मान्यताओं में अल-अलग विचार हों लेकिन इतना तो तय है कि हर धर्म में भूतों की व्याख्या या फिर उनका जिक्र जरूर किया गया है। अक्सर हम ये भी सुनते हैं कि उस शख्स ने वहां भूत देखा। भले ही आज हम 21वां शताब्दी में जी रहे हैं लेकिन भूतों का विषय इंसानी सभ्यता की उत्पत्ति से लेकर अब तक एक रहस्य बना हुआ है। कुछ लोग इसके इंसानी दिमाग का वहम मानते हैं तो कुछ इसके बिल्कुल सच मानते हैं। वैसे भारत के राजस्थान में बालाजी नाम का एक मंदिर है जहां भूतों का इलाज किया जाता है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement