Second Teaser of Movie Sanju  Released

दि राइजिंग न्यूज़

ऋषभ शुक्‍ला

खेल डेस्क। 

चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला भारत-पाकिस्तान के बीच है। मैच में टीम इंडिया जीत की दावेदार मानी जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि लीग मैच में भारत पाकिस्तान को करारी शिकस्त दे चुका है। चैम्पियंस ट्रॉफी में दोनों टीमों का जीत-हार का रिकॉर्ड 2-2 है। हालांकि, इस हाईवोल्टेज मैच में कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स पाकिस्तान का पलड़ा भारी बता रहे हैं।

इस मैच का परिणाम कुछ भी हो लेकिन ऐसे कई रिकार्ड्स है जिनपर दोनों ही टीमों के कई खिलाडियों की नज़रे होंगी:-

विराट कोहली: पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा सेन्चुरी

विराट कोहली इस वक्त जबरदस्त फॉर्म में हैं। बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में उन्होंने 96 रन का नॉटआउट इनिंग खेली। यदि वो इस मैच में सेन्चुरी लगा देते हैं तो पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा सेन्चुरी लगाने वाले दूसरे इंडियन बन जाएंगे।

अभी विराट पाकिस्तान के खिलाफ 2 सेन्चुरी लगा चुके हैं और सिद्धू, धोनी, सहवाग, गांगुली, द्रविड़ और अजहर के बराबर हैं। इन सभी ने पाकिस्तान के खिलाफ 2 सेन्चुरी लगाई हैं। रिकॉर्ड सचिन तेंडुलकर के नाम है। सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा 5 सेन्चुरी लगाई हैं।


शिखर धवनः चैम्पियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन

शिखर धवन चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर हैं। यदि वो फाइनल में 112 रन बना लेते हैं तो चैम्पियंस ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी ये रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल के नाम है।

क्रिस गेल ने चैम्पियंस ट्रॉफी के 17 मैचों में 791 रन बनाए हैं। वहीं, धवन अब तक 9 मैचों में 680 रन बना चुके हैं। धवन को गेल का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 112 रन की जरूरत है।

 

शिखर धवनः 1 सेन्चुरी से बनाएंगे वर्ल्ड रिकॉर्ड

शिखर धवन के नाम चैम्पियंस ट्रॉफी में अभी 3 सेन्चुरी हैं। जिस तरह से वो बैटिंग कर रहे हैं, उससे उम्मीद है कि वो फाइनल में सेन्चुरी भी लगा सकते हैं। ऐसा होता है तो धवन चैम्पियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा सेन्चुरी लगाने वाले वर्ल्ड के नंबर वन बैट्समैन बन जाएंगे।

अभी उनके अलावा चैम्पियंस ट्रॉफी में क्रिस गेल (वेस्ट इंडीज), सौरव गांगुली (भारत) और हर्शल गिब्स (साउथ अफ्रीका) के नाम भी तीन-तीन सेन्चुरी हैं।


रवींद्र जडेजाः बन सकते हैं चैम्पियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5वें बॉलर

चैम्पियंस ट्रॉफी के इतिहास में रवींद्र जडेजा अब तक 16 विकेट ले चुके हैं। इस टूर्नामेंट में उनकी बेस्ट परफॉर्मेंस 36 रन देकर 5 विकेट है। यदि फाइनल में जडेजा 5 विकेट लेने का कारनामा करते हैं तो उनके कुल 21 विकेट हो जाएंगे। इसके साथ ही वो टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप बॉलर्स की लिस्ट में 5वें नंबर पर आ जाएंगे। टॉप पर न्यूजीलैंड के कायले मिल्स हैं, जो 15 मैचों में 48 विकेट ले चुके हैं।


रोहित शर्माः 65 रन दूर 5500 वनडे रन से

रोहित शर्मा बांग्लादेश के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में सेन्चुरी (123*) लगा चुके हैं। यदि वो इस मैच में 65 रन और बना लेते हैं तो उनके वनडे में 5500 रन पूरे हो जाएंगे। इसके साथ ही वो इस फॉर्मेट में 5500 या इससे ज्यादा रन बनाने वाले 10वें इंडियन बैट्समैन बन जाएंगे। रोहित अभी 157 वनडे में 5435 रन बना चुके हैं। उन्होंने 11 सेन्चुरी और 31 हाफ सेन्चुरी लगाई हैं।

 

युवराज सिंहः चैम्पियंस ट्रॉफी में 2 कैच लेते ही बना सकते हैं रिकॉर्ड

टीम इंडिया के साथ ही वर्ल्ड के बेस्ट फील्डर्स में से एक युवराज सिंह के नाम चैम्पियंस ट्रॉफी के 17 मैचों में 7 कैच हैं। यदि वो इस मैच में 2 और कैच ले लेते हैं तो इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा कैच (9) लेने वाले दूसरे टॉप इंडियन बन जाएंगे। इंडियन्स में ये रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम है, जिन्होंने 13 मैचों में 12 कैच लिए हैं। इनके बाद सुरेश रैना और राहुल द्रविड़ हैं। दोनों ने 8-8 कैच लिए हैं। वहीं, लिस्ट में टॉप पर श्रीलंका के महेला जयवर्धने हैं। जयवर्धने ने 22 मैचों में 15 कैच लिए हैं।

 

भुवनेश्वर कुमारः बन सकते हैं चैम्पियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5वें इंडियन

भुवनेश्वर मौजूदा चैम्पियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इंडियन बॉलर हैं। वो अभी तक 4 मैचों में 6 विकेट ले चुके हैं। यदि वो इस मैच में 2 विकेट भी ले लेते हैं तो इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इंडियन बॉलर्स की लिस्ट में 5वें नंबर पर आ जाएंगे। वो इशांत शर्मा को पीछे छोड़ देंगे, जिनके नाम 13 विकेट हैं। इस मामले में टॉप पर अभी रवींद्र जडेजा हैं, जिनके नाम 16 विकेट हैं। उऩके बाद जहीर खान (15 विकेट), सचिन तेंडुलकर (14 विकेट) और हरभजन सिंह (14 विकेट) हैं।

 

युवराज सिंहः चैम्पियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले छठे प्लेयर

युवराज सिंह 300 वनडे खेल चुके हैं। चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल इस टूर्नामेंट का उनका 18वां मैच होगा। इसके साथ ही वो चैम्पियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले वर्ल्ड के 6ठे और इंडिया के दूसरे प्लेयर बन जाएंगे। इस लिस्ट में टॉप पर श्रीलंकाई क्रिकेटर महेला जयवर्धने हैं, जिन्होंने 22 मैच खेले हैं। वहीं, इंडियन्स में ये रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम है, जिन्होंने 19 मैच खेले हैं।

 

आर. अश्विनः 150 वनडे विकेट से 4 कदम दूर

स्पिनर आर. अश्विन के नाम वनडे में अभी 107 मैचों में 146 विकेट हैं। वो इस मैच में 150 विकेट पूरे कर सकते हैं। अश्विन ने इस चैम्पियंस ट्रॉफी में 2 मैच खेलकर 1 विकेट लिया है। इस मैच में यदि वो 4 विकेट ले लेते हैं तो वनडे में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले वर्ल्ड के 27वें और भारत के 5वें बॉलर बन जाएंगे। भारत के लिए सबसे तेज 150 विकेट अजीत अगरकर (97 मैचों में) ने लिए हैं। उनके अलावा जहीर खान ने 103, अनिल कुंबले ने 106 और इरफान पठान ने 106 मैचों में ये कारनाम किया है।

 

शिखर धवनः चैम्पियंस ट्रॉफी के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन

धवन 2017 की चैम्पियंस ट्रॉफी के लीडिंग रन स्कोरर हैं। अभी तक 4 मैचों में 317 रन बना चुके हैं। एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल (वेस्ट इंडीज) के नाम है। गेल ने 2006-07 की चैम्पियंस ट्रॉफी के 8 मैचों में 474 रन बनाए थे। धवन ये रिकॉर्ड तोड़ने से 158 रन दूर हैं। धवन 2013 की चैम्पियंस ट्रॉफी में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। तब उन्होंने 5 मैचों में 363 रन बनाए थे।

 

हसन अलीः चैम्पियंस ट्रॉफी के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट

पाकिस्तान के लिए जबरदस्त परफॉर्म कर रहे फास्ट बॉलर हसन अली के नाम अभी 4 मैचों में 10 विकेट हैं। वो इस सीजन के लीडिंग विकेट-टेकर हैं। यदि वो भारत के खिलाफ फाइनल में 4 विकेट ले लेते हैं तो टूर्नामेंट के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का जेरोम टेलर (वेस्ट इंडीज) का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। टेलर ने 2006-07 की चैम्पियंस ट्रॉफी में 7 मैचों में 13 विकेट लिए थे। वहीं, हसन 4 विकेट ले लेते हैं तो उनके नाम 14 विकेट हो जाएंगे।


यह भी पढ़ें

सवालों पर भड़के लालू, दे डाली गाली 

सलमान का जंग पर बड़ा बयान, पढ़िए क्‍या कहा

"नौकरी नहीं, दोषियों पर कार्रवाई चाहिए"

..तो मोदी के सामने झुक गए केजरीवाल!

झारखंड में अब एक रुपये में होगी रजिस्‍ट्री

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll