Rani Mukerji to Hoist the National flag at Melbourne Film Festival

दि राइजिंग न्यूज

संजय शुक्ल

लखनऊ।

फ्लेक्सी यात्री भाड़े में हवाई सेवाओं से मुकाबिल रेलवे अब मुसाफिरों के लिए लगेज का वेट भी तय करने जा रहा है। अभी तक हवाई सफर करने वालों के लिए लगेज का वजन तय है। आने वाले दिनों में ट्रेनों में सफर करने वालों को भी निर्धारित वजन तक का ही लगेज ले जाने की छूट होगी।  यानी श्रेणी के मुताबिक मुसाफिर निर्धारित वजन से अधिक का लगेज लेकर नहीं चल सकेंगे। अतिरिक्त लगेज होने पर उसका अलग से भाड़ा देना होगा। यानी ज्यादा सामान (लगेज) लेकर चलने पर मुसाफिरों को अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी होगी।

दरअसल रेलवे में लोगों को कम सामान लेकर चलने के लिए प्रेरित करने के मकसद से अब रेलवे श्रेणी के अनुसार प्रति व्यक्ति लगेज वेट (सामान का भार) करने जा रहा है। इसके लिए एक प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड को भी भेजा गया है। प्रस्ताव के तहत जनरल बोगी में सफर करने वाले लोगों के लिए तीस किलो प्रति टिकट, स्लीपर श्रेणी, थर्ड एसी व सेकेंड एसी में  में 35 किलो प्रति मुसाफिर लगेज वेट तय किया गया है। इन तीनों ही श्रेणी में यात्रियों को दस किलोग्राम तक लगेज की छूट दी गई है। यानी दस किलो तक अतिरिक्त लोड होने पर उन्हें कोई अलग से भाड़ा नहीं दा देना होगा। इसी तरह से प्रथम श्रेणी के मुसाफिर को सत्तर किलोग्राम तक लगेज तय किया है। प्रथम श्रेणी के मुसाफिरों को 15 किलोग्राम तक लगेज की छूट दी गई है यानी इस लगेज पर उन्हें अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

इस संबंध में रेलवे अधिकारियों रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है। वहां से अनुमति मिलने के बाद इसके लिए कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। दरअसल यह व्यवस्था रेलवे द्वारा कई सुधारों को लेकर की जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि अमूमन देखने में आता है कि लोग जरूरत से ज्यादा सामान लेकर सफर करते हैं। इससे उन्हें ही नहीं बल्कि बाकी मुसाफिरों को भी काफी असहूलियत होती है। इसी के मद्देनजर अब श्रेणी के मुताबिक यात्रियों के लिए लगेज की सीमा निर्धारित की जा रही है।

प्रस्ताव को स्वीकृति की इंतजार

रेलवे की वाणिज्यिक शाखा के अधिकारियों के मुताबिक यह प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। इसे सैद्धांतिक सहमति भी मिल गई है और आने वाले दिनों में इसे प्रभावी कर दिया जाएगा।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll