Actress Neha Dhupia on Her Pregnancy

दि राइजिंग न्‍यूज

लखनऊ।

 

निराला नगर के नजदीक रहने वाले अंशू का 24 नवंबर को तिलक होना है। इसके लिए विवेकानंद पुरी का एक पार्क भी बुक था। तीन दिन की बुकिंग के बाद भी अचानक ही बुकिंग रद्द कर दी गई। कारण निकाय चुनाव को बताया गया। यही नहीं जोर सिफारिश के जरिए पार्क की अनुमति का अनुरोध करने पहुंचे तो जेल का भय दिखा कर बेरंग वापस कर दिए गए। समस्‍या केवल एक की नहीं है।

 

 

आपको याद होगा कि पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी के बाद तमाम शादी समारोह में खलल पड़ गया था। कारण था कि लोगों के पास नगदी ही नहीं रह गई थी। इस बार भी कुछ ऐसा ही हो रहा है। नोटबंदी का असर तो नहीं है, लेकिन इस बार शादी के लिए बुक कराए गए पार्क और सामुदायिक केंद्र सरकार ने अधिग्रहीत कर लिए हैं। अब खड़े पैर लड़का और लड़की दोनों के परिवार वाले नया स्‍थान तलाशने में जुटे हैं। दिक्‍कत यह है कि 10 नवंबर से 14 दिसंबर तक ही सहालग है। इस कारण आसानी से कोई नई जगह भी नहीं मिल रही है।

 

 

दरअसल, राजधानी में 26 नवंबर को चुनाव है। इसके लिए जिला प्रशासन ने सभी पार्कों, सामुदायिक केंद्रों आदि जगहों को अपने नियंत्रण में ले लिया। यहां पर 24 नवंबर को पोलिंग पार्टियां पहुंच जाएंगी और बूथ की व्‍यवस्‍था का जायजा लेंगी। इसके बाद पेयजल, लाइट, विकलांगों के लिए रैंप आदि भी बनवाना होगा। जिन बूथों को आदर्श बूथ बनाया गया है उन्‍हें डेकोरेशन से लेकर सभी तैयारियों को पूरा करना है। इसलिए 25 नवंबर की रात तक हरहाल में इन्‍हें पूरा कर लेना होगा।

 

 

इसके बाद अगले दिन मतदान होगा और फिर देर शाम सभी पोलिंग पार्टिंयां रमाबाई अंबेडकर मैदान के लिए लौट आएंगी। यहां पर इन दिनों निर्वाचन कर्मियों को छोड़कर आम आदमी का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा, जिससे इन केंद्रों, पार्कों में बुकिंग कराने वाले लोगों को भारी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। 24 तारीख को होने वाले तिलक‍ कार्यक्रम के लिए परिजन अनुराग यादव के अनुसार यदि समय से जगह नहीं मिली तो कार्यक्रम को रद्द करने के अलावा कोई अन्‍य विकल्‍प नहीं बचता है।

 

 

“राजधानी के सभी सामुदायिक पार्क, स्‍कूल, पार्क आदि सार्वजनिक जगहें कानून के तहत सरकारी हैं। इसलिए निकाय चुनाव को देखते हुए इन्‍हें 24, 25 और 26 नवंबर तक के लिए अधिग्रहीत कर लिया गया है। इन दिनों में यहां पर चुनावी पोलिंग पार्टियां रहेंगी। इसलिए पूर्व में बुक किए गए किसी भी तरह के कार्यक्रम रद्द माने जाएंगे और इन्‍हें ना मानने पर कार्यवाई होगी।”

शत्रुघ्‍न सिंह

उप जिलानि‍र्वाचन अधिकारी

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement