Fanney Khan Promotional Event on Dus Ka Dum

दि राइजिंग न्‍यूज

आशीष सिंह

लखनऊ।

 

नवाबों के समय से आयोजित होने वाला राजधानी का कार्तिक मेला इस बार नहीं लगा। आयोजक इस मेले के लिए कोई दूसरा वैकल्पिक स्‍थान नहीं सुझा पाए तो प्रशासन ने मेडिकल कॉलेज आने वाले मरीजों और यातायात की दिक्‍कतों को देखते हुए इसकी अनुमति नहीं दी। नतीजा यह हुआ कि कई दशकों पुरानी यह परंपरा इस बार   बिखर गई। हालांकि दुकानदारों ने शनिवार को जिलाधिकारी आवास के बाहर प्रदर्शन करते हुए नवीबुल्‍लाह मार्ग पर ही मेला लगाने का दबाव तो बनाया लेकिन एडीएम पश्चिम संतोष कुमार वैश्‍य ने वहां पर अनुमति देने से साफ इनकार कर दिया। उल्‍लेखनीय है कि इसके पहले जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने भी यहां पर मेला ना लगने की बात कही थी।

डालीगंज स्थित नवीबुल्‍लाह मार्ग पर बीते वर्षों की तरह इस बार भी आयोजकों ने मेला लगवाने की ठानी थी। हालांकि जिला प्रशासन ने दूसरी जगह खोजने को कहा तो आयोजक दोबारा लौट कर ही नहीं आए। क्‍योंकि उनकी मंशा थी कि मेला सड़क पर ही लगे जबकि अधिकारियों ने मेले के लिए मनकामेश्‍वर घाट, रस्तोगी इंटर कॉलेज, या किसी अन्‍य ऐसे स्‍थल का चुनाव करने को कहा था जिससे यातायात और चिकित्‍सकीय व्‍यवस्‍था प्रभावित ना हो। लेकिन आयोजकों की सड़क पर ही मेला लगाने की जिद ने मेला परंपरा का अंत कर दिया।

आयोजकों बिना अनुमति लिए गैर जनपदों के दुकानदारों को भी बुला लिया। जब वह यहां पर अपनी दुकान लगाने लगे तो वजीरगंज थाना प्रभारी पंकज सिंह ने उन्‍हें ऐसा करने से रोक दिया। दुकान ना लग पाने पर आयोजकों ने  दुकानदारों को एडीएम पश्चिम संतोष कुमार वैश्‍य के पास भेजा। हालांकि उन्‍होंने साफ शब्‍दों में वहां पर मेला लगने से इनकार कर दिया। यहां से लौटने के बाद शुक्रवार की देर रात पांच ट्रकों से भरा सामान नवीबुल्‍ला मार्ग पर पहुंच गया। इसकी जानकारी जैसे ही एडीएम को हुई वह एसीएम संतोष सिंह के साथ मौके पर पहुंचे और पुलिस बल के साथ सभी को भगा दिया। इसके बाद शनिवार को जिलाधिकारी आवास के बाहर दुकानदारों ने प्रदर्शन करना शुरू किया तो सिटी मजिस्‍ट्रेट वि‍वेक श्रीवास्‍तव और एसीएम गौरव रंजन श्रीवास्‍तव ने उन्‍हें खदेड़ दिया। 

“मेले आयोजक नवीबुल्‍ला मार्ग पर ही मेला लगाने की जिद किए थे। जबकि मनकामेश्‍वर घाट और अन्‍य जगहों पर भी मेला लगाने के लिए जगह खोजने की बात कही गई थी। लेकिन आयोजकों ने ना तो कोई जगह बताई और ना ही कोई प्रयास किया। डीएम आवास के बाहर कुछ दुकानदारों ने प्रदर्शन भी किया था उन्‍हें स्‍पष्‍ट कह दिया गया कि सड़क में मेला नहीं लगेगा।”

संतोष कुमार वैश्‍य

एडीएम पश्चिम

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll