Actress katrina Kaif and Mouni Roy Visited Durga Puja Pandal

दि राइजिंग न्यूज

संजय शुक्ल

लखनऊ।

 

सड़क पर डीजल –पेट्रोल की महंगाई से परेशान आम आदमी के घर का चौके भी सुलगने लगा है। टोल टैक्स व ईंधन के दाम में इजाफे के खिलाफ ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल का असर गहराता जा रहा है और अब इसकी सीधा असर घर - गृहस्थी में भी दिखने लगा है। खाने की थाली से मौसमी सब्जियां गायब भी गायब होने लगी हैं। दाल से लेकर तेल तक सब महंगा हो गई। ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल में नून-तेल-लकड़ी सबके दाम बढ़ते दिख रहे हैं।

 

दाल –चावल आदि के थोक कारोबारी एवं राइस मिलर भारत भूषण गुप्ता के मुताबिक प्रदेश में तकरीबन सभी दालें मध्य प्रदेश, नासिक, मुंबई पोर्ट से आ रही है और ट्रांसपोर्टरों अब माल की बुकिंग नहीं कर रहे हैं। लिहाजा प्रतिदिन इनका स्टाक कम होता जा रहा है और इसका असर दामों पर पड़ना भी लाजिमी है। यही कुछ हाल बार से आने वाले अन्य जिंसों का है।

केवल जिंस ही नहीं बल्कि सब्जियों की आपूर्ति भी प्रभावित हो गई है। दुबग्गा मंडी के बाबू अतीक के मुताबिक मानसून सीजन में मौसमी सब्जियों की आवक वैसे ही कम हो जाती है। जबकि उत्तराखंड से सब्जियों की आपूर्ति बढ़ जाती है। उत्तराखंड में जोरदार बारिश के कारण पिछले दो हफ्तों से आपूर्ति प्रभावित चल रही थी और अब ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल कोढ़ में खाज साबित हो रही है। लिहाजा तमाम सब्जियों की आपूर्ति खासी कम हो गई है।

 

बाजार में टमाटर के दाम पिछले 15 दिन में तीन गुना तक बढ़ गए हैं। इसके अलावा सारी मौसमी सब्जियां लौकी, कद्दू, तरोई, बैगन आदि के दाम भी तीन गुना तक बढ़ गए हैं। धनिया की कीमत तो दो सौ रुपये किलो तक पहुंच गई है तो अदरक भी सवा सौ रुपये किलो बिक रही है।

बढ़ेगी महंगाई

कारोबारियों के मुताबिक ट्रांसपोर्ट हड़ताल समाप्त न होने पर महंगाई बढ़ना तय है। दरअसल इस समय मौसमी सब्जियां समाप्त हो रही है। दूसरे राज्यों से आने वाली सब्जियों की आपूर्ति में कमी होने पर दाम बढेंगे। बारिश के मौसम में वैसे भी सब्जियां महंगी होने लगती है और अब तो आपूर्ति भी बहुत कम हो गई है। लिहाजा दाम तेजी से बढ़ रहे हैं।

 

ट्रांसपोर्टरों ने दी चेतावनी

दूसरी तरफ ट्रांसपोर्टरों ने अपनी हड़ताल जारी रखने की घोषणा की है। कारोबारियों का कहना है कि टोल टैक्स में कमी, ईंधन के दाम में कमी तथा अव्यवहारिक प्रावधान समाप्त किए जाने तक मालवाहकों के चक्के जाम रहेंगे।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement