Box Office Collection of Raazi

दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में तलाशी अभियान के दौरान एक ऐसा गुप्त रास्ता मिला है जो गर्ल्‍स हॉस्‍टल और साध्‍वी निवास की ओर जाता है।

डिप्टी डायरेक्टर (सूचना) सतीश मेहरा ने बताया कि शनिवार को तलाशी अभियान के दूसरे दिन एक अलमारी मिली. जब इस अलमारी को खोला गया तो जांच अधिकारियों इसमें एक गुप्त रास्ता बना था, जो साध्वी निवास की ओर जाता है।

 

सबूत मिटाने की कोशिश

सतीश मेहरा ने बताया कि तलाशी के दौरान यहां एके-47 राइफ़ल की खाली मैग़ज़ीन भी बरामद की गई। उन्होंने यह भी कहा कि डेरे के अंदर जले क़ाग़ज़ और कंप्यूटर हार्ड डिस्क मिली हैं, यानी सबूतों को मिटाने की कोशिशें भी की गई है।

डेरे के अंदर से भारी मात्रा में आतिशबाज़ी बनाने की सामग्री मिली है। लगभग 81 कार्टून में आतिशबाज़ी करने वाली विस्फ़ोटक सामग्री को ज़ब्त किया गया है।

यह सामग्री गाय के लिए चारा बनाने वाली जगह मे रखी गई थी। इस मामले में अज्ञात व्यक्ति के ख़िलाफ़ मामला दर्ज कर लिया गया है।

इस दौरान यह भी मालूम चला कि लड़कियों के हॉस्टल में ज़्यादातर कमरों के दरवाजे के ताले टूटे हुए थे।

तलाशी के दौरान करीब 3,000 महंगे एवं डिजाइनर कपड़े और 1,500 महंगे बूट भी मिले।

डेरा के इस मुख्यालय में चल रही तलाशी अभियान में हज़ारों की संख्या में सुरक्षामकर्मी और स्थानीय प्रशासन लगा हुआ है। डेरा परिसर के आसपास कर्फ़्यू लगा हुआ है।

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के आदेशानुसार शुक्रवार को शुरू हुआ यह सर्च ऑपरेशन सेवानिवृत्त न्यायाधीश कोर्ट कमिश्नर एकेएस पवार की अगुवाई में चल रहा है।

इससे पहले शुक्रवार को हुई तलाशी के दौरान डेरे के अंदर से दो बच्चों समेत पाँच किशोर मिले थे। इनमें से दो की उम्र 14-15 साल के पास है जबकि अन्य 18 साल के आस-पास बताए गए हैं।

शुक्रवार को ही डिप्टी डायरेक्टर(सूचना) सतीश मेहरा ने कंप्यूटर, हार्ड डिस्क, एक वॉकी-टॉकी और कुछ कैश मिलने की जानकारी भी दी थी। उन्हें सील कर प्रशासन ने अपने कब्ज़े मे ले लिया गया था। इसके साथ ही कुछ कमरों को भी सील किया गया था।

डेरा के मुख्यालय में तलाशी अभियान शुक्रवार की सुबह कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच शुरू हुआ। मीडिया को अब तक डेरा परिसरों में नहीं घुसने दिया गया है।

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को उनकी दो पूर्व शिष्याओं के साथ बलात्कार के आरोप में 20 साल कैद की सजा सुनाई गई है।

 

गुफा का रहस्‍य

सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय 68 सालों से चल रहा है। यह दो परिसरों में बंटा है। इनमें से एक परिसर 600 एकड़ में जबकि दूसरा 100 एकड़ में फैला है।

अल्ट्रा लग्जरी सुविधाओं से संपन्न 100 एकड़ वाले परिसर को "गुफा" कहा जाता है। यहीं डेरा प्रमुख रहा करते थे। डेरा परिसरों में एक स्टेडियम, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, लग्जरी रिजॉर्ट, बंगले और बाजार भी हैं।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll