Anushka Sharma Sui Dhaaga Memes Viral on Social Media

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

कहा जाता है कि अगर किसी कंपंनी के सीईओ को छींक आ जाए तो उस कंपनी के शेयर मिनटों में धड़ाम हो जाते हैं। शेयर मार्केट ने एक दिन में अरबपति को कंगाल और कंगाल को अरबपति बना दिया है लेकिन इस उतार चढ़ाव वाली फ़ील्ड में हाल ही में जो हुआ वो कहीं से भी सामान्य नहीं है। फेसबुक के शेयर शुक्रवार को एक ही दिन में तकरीबन 20% गिर गए। इससे फेसबुक की नेट-वर्थ में से 8.56 लाख करोड़ रुपए कम हो गए।बता दें कि ये अमेरिका के शेयर मार्केट इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट के रूप में देखा जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेसबुक के सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग के जेब से 16 अरब डॉलर माने 10,97,24,00,00,000 रुपए निकल गए। वो भी एक दिन में। ये इतने पैसे हैं जितने में दुनिया के 81वें सबसे अमीर व्यक्ति कंगाल हो जाए क्योंकि उसकी कुल संपत्ति तकरीबन इतनी ही है।

कंगाली के कागार पर मार्क जुकरबर्ग

दरअसल बुधवार को फेसबुक के अप्रैल से जून की तिमाही के नतीजे आए। इसमें सब्सक्राइबर्स की संख्या घटना सामने आया और आगे की ग्रोथ भी धीमी रहने का अनुमान लगाया गया। ऐसे में निवेशक चौकन्ने हो गए और फेसबुक के शेयर्स से पैसा निकालना शुरू कर दिया। इससे बुधवार 25 जुलाई से फेसबुक के शेयरों में गिरावट का दौर शुरू हो गया। अगले दिन गुरुवार को भी यह गिरावट जारी रही जिससे फेसबुक ने अमेरिकी बाजार के इतिहास में एक दिन में किसी भी कंपनी की मार्केट वैल्यू में सबसे बड़ी गिरावट का रिकॉर्ड बना दिया। गुरुवार को फेसबुक के शेयरों में 19.6 फीसदी की गिरावट आई। इस गिरावट ने फेसबुक के मार्केट कैप को 119 अरब डॉलर (8170 अरब रुपये) नीचे ला दिया। फेसबुक की मार्केट कैप में आई यह गिरावट भारत की सबसे बड़ी कंपनी टीसीएस, इन्फोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मार्केट कैप से भी ज्यादा है।

 

अमीरों की लिस्ट में छठे नंबर पर पहुंचे मार्क

इस ऐतिहासिक गिरावट ने न सिर्फ कंपनी का मार्केट कैप घटाया है, बल्क‍ि मार्क की संपत्ति भी घटाई है। मार्क की दौलत घट कर 70।6 अरब डॉलर (तकरीबन 4847 अरब रुपये) पर पहुंच गई। दुनिया के अमीरों की लिस्ट में भी वो चौथे से छठे नंबर पर पहुंच गए हैं।

ऐसा ही कुछ हुआ था इंटेल के साथ

फेसबुक से पहले एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट साल 2000 में इंटेल कंपनी के शेयर्स में हुई थी। तब इंटेल के मार्केट कैप में 90.73 अरब डॉलर (तकरीबन 6229 अरब रुपये) की गिरावट आई थी। फेसबुक में ऐसी बड़ी गिरावट 2012 में भी आई थी तब फेसबुक के शेयर एक दिन में 12% गिर गए थे।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Public Poll

Readers Opinion