Swara Bhaskar Speaks on Her Disabilities

 

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। आपात प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने शुक्रवार की रात 11 बजे से शनिवार की रात 11 बजे तक दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, जरूरी रसद और खाद्य सामग्री वाले वाहनों पर प्रतिबंध नहीं होगा।

ईपीसीए ने कहा है कि सभी एनसीआर राज्य इस आदेश के पालन में अपना सहयोग दें। वहीं आम लोगों से निजी वाहन छोड़कर सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने की अपील की है। सीपीसीबी की टास्क फोर्स ने गुरुवार की शाम ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी। इसके बाद ईपीसीए ने देर रात यह निर्णय लिया। इस संबंध में दिल्ली के मुख्य सचिव को चिट्ठी भी भेज दी गई है।

 

गौरतलब है कि टास्क फोर्स ने अपनी 44वीं बैठक में कहा है कि दिल्ली-एनसीआर की हवा में पीएम 10 का स्तर अपने सामान्य मानक 100 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से पांच गुना ज्यादा 500 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से थोड़ा अधिक है लेकिन खतरनाक पीएम 2.5 का स्तर अपने सामान्य मानक से करीब छह गुना ज्यादा (350 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) पहुंच गया है। इसलिए यह जरूरी है कि वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण लगाया जाए। 

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement