Priyanka Chopra Shares Her Experience of Health Issues

दि राइजिंग न्यूज

लखनऊ।

 

चौक में निकलने वाला करीब सौ साल पुराना होली का जुलूस शुक्रवार सुबह पूरी भव्यता के साथ शुरू हुआ। तांगे-खड़खड़े पर सवार मस्तमौला होरियारे टिन के डिब्बों व कनस्तरों को बजाते युवा और चारों तरफ उड़ता गुलाल। होली का पूरा मस्त माहौल। कोनेश्वर मंदिर से शुरू होकर जुलूस जैसे-जैसे आगे बढ़ा, इसमें शामिल होने वाले लोगों की संख्या में भी इजाफा होता गया। कमला नेहरू मार्ग होते हुए जुलूस विक्टोरिया स्ट्रीट पहुंचा और वहां पर मुस्लिम संप्रदाय के लोगों ने जुलूस का भव्य स्वागत किया।

 

 

गुलाब के फूल और केवड़े के जल की बौछार से होरियारों का होली मिलन हुआ। इसके बाद जुलूस मेफेयर क्रासिंग से अकबरी गेट पहुंचा। जहां पर फूलों की बारिश व गुलाबी रंग की फौहारों के साथ जुलूस का स्वागत हुआ।

 

 

चौक चौराहे पर जुलूस में सूबे के उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा व पूर्व सांसद और क्षेत्र के कद्दावर भाजपा नेता लालजी टंडन भी पहुंचे। उन्होंने सभी होली की बधाई दी और कहा कि यह लखनऊ की बेमिसाल परंपरा है, जिसमें सभी लोग शामिल होते हैं। मस्ती करते हैं, गले मिलते हैं और मिठाई खाते हैं। उन्होंने लोगों से आपसी भाईचारा और प्रेम बनाए रखने की अपील कीं।

 

 

होली की धूम में मंत्री बृजेश पाठक की पत्नी नम्रता पाठक ने चौक परिवार के साथ ठंडई पीकर मनाया जश्न और रंगो से हुईं सराबोर।

 

 

होलिकोत्सव की शुरुआत गुरुवार अपरान्ह तीन बजे चौक सराफा बाजार में रंग चलने के साथ हुई। हालांकि गुरुवार को साप्ताहिक बंदी होने के कारण तमाम प्रतिष्ठान वैसे ही बंद थे लेकिन परंपरा के मुताबिक लोग होली खेलने पहुंचने लगे थे। उसके बाद बाजार में जमकर रंग चला और लोगों ने पूरे उत्साह व जोश के साथ लुत्फ उठाया। कुछ समय में बाजार की सड़क से लेकर दुकानों के शटर तक गुलाबी रंग में तरबतर हो गए।

 

 

 

चौक सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष कैलाश चंद्र जैन ने बताया कि सराफा में होली खेलने की यह परंपरा कई दशक पुरानी है। इसमें यहां के तमाम दुकानदार, उनके यहां काम करने वाले लोग व क्षेत्रीय लोग शामिल होते हैं। बाजार के आदीश जैन ने बताया कि इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पूरे क्षेत्र के लोग उत्सुक रहते हैं और इस कारण से यह पर्व और भी बढ़िया हो जाता है।

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement