Home Rising At 8am Case Of Smuggling Of Gold With The Ideas Of 1980s Film

मुंबई: भिवंडी में इमारत हादसा, 16 लोगों के मलबे में दबने की आशंका

संसद का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से 5 जनवरी तक चलेगा

ओडिशा: जगतसिंहपुर में मालगाड़ी के 14 डिब्बे पटरी से उतरे

चित्रकूट रेल हादसा: मरने वालों के परिजनों को मिलेगा 5 लाख रुपये मुआवजा

6 दिवसीय दौरे पर आज जम्मू-कश्मीर पहुंचेंगे दिनेश्वर शर्मा

लौटा सोने की तस्करी का जमाना

Rising At 8am | 14-Jul-2017 | Posted by - Admin

  • जूते के सोल, अटैची के हैंडल और इमरजेंसी लाइट की बैट्री में छिपा कर लाया जा रहा था सोना
  • दो महीने में पकड़ा जा चुका पौने दो करोड़ का सोना

   
Case of Smuggling of Gold with the ideas of 1980s film

दि राइजिंग न्यूज

संजय शुक्ल

लखनऊ।


आपको अस्सी की दशक की फिल्में जरूर याद होंगी। फिल्मों में स्टीमर और हवाई जहाज के जरिए अलग अलग तरीके सोने की तस्करी किए जाने की तमाम दृश्य भी याद होंगे लेकिन सरकार द्वारा सोने पर लगाए गए टैक्स के बाद अब सोने की तस्करी का दौर एक बार फिर जोर पकड़ने लगा है। पिछले सालों में इसमें तेजी भी देखने को मिली है। 


पिछले दो महीनों की बात करें, कस्टम भी हवाई अड्डे पर करीब पौने दो करोड़ का सोना बरामद कर चुका है। तीन दिन पहले चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर ही एक यात्री के पास से तीन किलो से अधिक सोना बरामद हुआ। यह सोना अटैची के हैंडिल में छिपा कर लाया जा रहा था।


अब इसका कारण भी जान लीजिए। दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार के मुकाबले भारत में सोना करीब पंद्रह फीसद महंगा हो गया है। यानी काठमांडू (नेपाल) में एक किलो सोने की कीमत और भारत में एक किलो सोने की कीमत में करीब साढ़े चार लाख रुपये का अंतर है। ऐसा ही दामों में फर्क खाड़ी देशों के मुकाबले भारत के मूल्य में है। नतीजा यह है कि नेपाल, दुबई, शारजाह आदि देशों से सोने की तस्करी में लगातार इजाफा हुआ है। नेपाल के रास्ते भी सोना भारत लाया जा रहा है।


सराफा कारोबारी एवं सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष कैलाश चंद्र जैन के मुताबिक साढ़े चार लाख रुपये का एक किलो सोने के दाम में फर्क बहुत है। पहले भी सोने की तस्करी इसी वजह से होती थी। अब सरकार की टैक्स व्यवस्था के कारण यह अंतर फिर दस फीसद से ज्यादा का बढ़ गया है। इससे बाहर से सोना लाने की प्रवृत्ति भी बढ़ गई है। 


कस्टम विभाग के अधिकारी बताते हैं कि सोने के दाम भारत में अन्य देशों के मुकाबले ज्यादा है। इस कारण से विदेशों से सोने की तस्करी में इजाफा हुआ है। मुंबई में भी सोने की कई खेप पकड़ी जा चुकी है। हालांकि कम मात्रा मे आभूषण के तौर पर लगाए गए सोने को पकड़ना मुश्किल होता है। इसकी वजह है कि नियमानुसार पुरुष व महिला के लिए विदेश यात्रा के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले सोने की वजन फिक्स है।


नेपाल से भी हो रही है तस्करी


नेपाल से भारत की सीमा कई जगह पर एकदम जुड़ी हुई है। इस कारण वहां से सहजता से लोग सीमा पार जाकर कम कम मात्रा में सोना लाते हैं। आभूषण के रूप में सहजता से सोना आने के बाद इसे आसानी से बाजारों में खपा दिया जाता है जिसे गला कर दोबारा आभूषण बना लिए जाते हैं। वैसे भी बाजारों में हाल मार्क आभूषण आदि उपलब्ध हैं।


पनप रहा है तस्करी का बाजार


सराफा बाजारों के सूत्रों के मुताबिक दुबई, शारजाह, सिंगापुर जाने वाली मुसाफिरों की संख्या काफी ज्यादा है। इसी तरह से नेपाल की सीमा से लगे क्षेत्रों में हजारों लोग प्रति दिन बार्डर से आते जाते हैं। इस कारण से सोने की तस्करी में तेजी आई है। कई कारोबारी भी इस काम में लगे हैं और छोटी –छोटी मात्रा में सोने को मंगाया जाता है और फिर उसे सहजता से ठिकानों पर पहुंचा दिया जाता है।


यह भी पढ़ें

मां को बताई हनीमून की बातें एक नए अंदाज़ में,देखें वीडियो

IIFA 2017: इस साल ये होगा ख़ास

आपका पार्टनर कहीं किसी और के साथ तो नहीं सो रहा

मर्दानगी बढ़ाने के लिए काम आते हैं तुलसी के पत्ते,जानिए कैसे..

जानिए सपनों में शारीरिक संबंध देखने का मतलब

सावन में इन बातों का ध्यान जरुर रखना चाहिए

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555


संबंधित खबरें



HTML Comment Box is loading comments...

Content is loading...




TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll


What-Should-our-Attitude-be-Towards-China


Photo Gallery
गोमती तट पर दीप आरती करती महिलाएं। फोटो- अभय वर्मा



Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news


sex education news

गैजेट्स

खेल-कूद