Neha Kakkar Reveald Her Emotional Connection with Indian Idol

दि राइजिंग न्‍यूज

संजय शुक्ल

लखनऊ।

  

राजधानी में अगले महीने आपको बाईक टैक्सी भी सैर करने को मिलेगी। जी हां, नोएडा के बाद अब राजधानी में भी बाईक टैक्सी चलाने का रास्ता साफ हो गया है। संभागीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) की अगली बैठक में इसे हरी झंडी मिल जाएगी। खास बात यह है कि ये बाईक सामान्य ही होंगी लेकिन इन पर पैसेंजर टैक्स भी लगेगा और उसकी फिटनेस व परमिट भी होगा। हालांकि इन टैक्सी का रंग फिलहाल तय नहीं किया गया है लेकिन सूत्रों के इस सेवा की बाईक के लिए पीला रंग निर्धारित करने पर सहमति बन गई है।

 

राजधानी में पहले चरण में पांच टैक्सी बाईक चलाई जाएंगी। इनमें तीन सौ बाईक तो एक टैक्सी कंपनी ने ही उतारने के संकेत दिए हैं। इनके लिए किराया भी तय होगा और इसमें पीछे बैठने वाले चालकों को हेलमेट भी बाईक टैक्सी चालक द्वारा दिया जाएगा। संभागीय परिवहन अधिकारी एके सिंह ने बताया कि बाईक टैक्सी का किराया भी तय होगा। हालांकि टैक्स का निर्धारण अन्य टैक्सी वाहनों की समानुपात एक सवारी के हिसाब से किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि चार सीटर टैक्सी पर फिलहाल करीब नौ रुपये तिमाही टैक्स लगता है।

खास बात यह है कि बाईक टैक्सी के लिए कई बिंदुओं को तय कर दिया गया है। इन बाईक के लिए परमिट होगा तथा उनका रंग निर्धारित होगा। फिलहाल इसका रंग पीला रखने पर ही सहमति है और उस पर लाल, मैरून या कालेरंग से बाईक टैक्सी अंकित होगा। बाईक संचालक को पैसेंजर के लिए हेलमेट रखना अनिवार्य होगा। इस टैक्सी चालक के पास कामर्शियल लाइसें भी अनिवार्य होगा।

 

युवाओं को मिलेगा रोजगार

 

संभागीय परिवहन अधिकारी एके सिंह ने बताया कि इस बाईक टैक्सी के संचालन से युवाओं को रोजगार मिलेगा। ज्यादा दूर से अपने संस्थान या कार्यस्थल पर जाने वाले लोग अपनी बाईक को बाइक पर ही बाईक टैक्सी का परमिट ले सकेंगे। बशर्ते बाईक दो साल से ज्यादा पुरानी न हों। साथ ही चालक के कामर्शियल लाइसेंस होना भी अनिवार्य होगा। यानी काम के साथ ही युवाओं को आमदनी भी हो सकेगी।

आरटीए बैठक में मिलेगी अनुमति

 

संभागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक 11 दिसंबर को होगी। इस बैठक में मुख्य रूप से 19 रूटों पर बसों के परमिट खोलने तथा बाईक टैक्सी के संचालन पर चर्चा की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक इन दोनों ही बिंदुओं पर सभी स्तरों पर सहमति बन चुकी है और बैठक में इनके संचालन पर अनुमति मिल जाएगी। लिहाजा अगले महीने से बाईक टैक्सी का संचालन शुरू हो जाएगा।  

 

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll