Sapna Chaudhary Joins Congress

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

मुंबई के आसमान में शुक्रवार दोपहर दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानें आपस में टकराने से बच गईं। दोनों एक-दूसरे के एकदम करीब आ गई थीं। दोनों एक दूसरे के सामने आने ही वाली थीं कि कुछ सेकेंड के अंतर से दुर्घटना होते-होते बच गई। कोलिजन अवॉयडेंस सिस्टम ने दोनों को पीछे हटा दिया। दोनों विमान एक ही रूट से गुजर रहे थे क्योंकि पाकिस्तान ने 27 फरवरी के बाद से अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर रखा है। इसके कारण मुंबई के हवाई क्षेत्र में काफी ज्यादा विमान दिखाई देते हैं। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को जमीन पर तैनात किया गया है ताकि वह ट्रैफिक को पूरी तरह से नियंत्रित कर सकें।

शुक्रवार की घटना दोपहर 1.40 बजे घटी। जब एयर फ्रांस का बोइंग-777 विमान 32,000 की फीट पर था। यह विमान हो चि मिन्ह शहर से पेरिस जा रहा था। दूसरी तरफ से एतिहाद एयरबस 320 अबु धाबी से काठमांठू के रास्ते पर था। यह विमान 31,000 फीट की ऊंचाई पर था। सूत्रों ने बताया, “1.40 बजे मुंबई एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने एतिहाद फ्लाइट को कहा कि वह 33,000 फीट की ऊंचाई पर जाए। जिसके बाद विमान लगभग उल्टी दिशा से आ रहे एयर फ्रांस की फ्लाइट के सामने आ गया। दोनों विमान एक-दूसरे से केवल तीन नॉटिकल मील की दूरी पर थे यानी केवल कुछ सेकेंड की दूरी पर।”

 

दोनों विमान के ट्रैफिक कोलिजन अवाइंडेंस सिस्टम्स (टीसीएएस) उपकरण चालू हो गए। जिसके बाद पायलटों ने विमान को टकराने से बचा लिया। एटीसी के अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की। उन्होंने कहा, ऐसा क्यों हुआ, इस मामले की जांच की जा रही है। एटीसी को रोस्टर (ड्यूटी) से हटा दिया गया है। पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र बंद कर रखा है जिसकी वजह से मुंबई में काफी ज्यादा एयर ट्रैफिक है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नागर विमानन महानिदेशालय ने भी खबर की पुष्टि की और इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। पाकिस्तान लगातार अपने हवाई क्षेत्र को खोलने से इनकार कर रहा है। अपना हवाई क्षेत्र खोलने की तारीख उसने सोमवार तय की है लेकिन किसी को नहीं पता कि ऐसा कब होगा। लंबे समय से हवाई क्षेत्र बंद होने की वजह से दोनों एयरलाइंस और मुंबई एटीसी पर दबाव बढ़ रहा है क्योंकि उसे सभी डायवर्ट किए हुए ट्रैफिक को संभालना पड़ रहा है। दक्षिण और दक्षिणपूर्व के बीच जाने वाले विमानों को ज्यादा लंबा रूट लेना पड़ रहा है।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement