Home Personality The King Of Soulful Voice Arijit Singh

देश में कानून को लेकर दिक्कत नहीं बल्कि उसे लागू करने को लेकर है: आशुतोष

पार्टी ने यशवंत सिन्हा को अहमियत दी जिससे वो अहंकारी हो गए: BJP सांसद

काबुल में आत्मघाती हमला, 9 लोगों की मौत, 56 घायल

सीताराम येचुरी फिर चुने गए CPI(M) के महसचिव

महाराष्ट्र: गढ़चिरौली मुठभेड़ में अबतक 14 नक्सली ढेर

सुरों का जादूगर...अरिजीत सिंह

Personality | 28-Jan-2018 | Posted by - Admin
   
The King of Soulful Voice Arijit Singh

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

अपनी गायकी से सभी का दिल जीतने वाले अरिजीत सिंह के दुनियाभर में लाखों फैंस हैं। अरिजीत का गाया हुआ हर गाना हिट हो जाता है। हाल के सालों में लगभग हर फिल्म में उनका एक गाना तो होता ही है। अरिजीत सिंह भारतीय पाश्र्व गायक और म्यूजिक प्रोग्रामर हैं। वे आज की जनरेशन के सबसे बेहतरीन गायकों में से एक हैं। फिल्म आशिकी 2 में गाए गए उनके गाने “तुम ही हो” के बाद से वे जाना-माना नाम बन गए। अरिजीत, गायक होने के साथ-साथ बैडमिंटन प्लेयर, राइटर, मूवी फ्रीक और डाक्यूमेंट्री मेकर भी हैं।

पृष्ठभूमि

अरिजीत का जन्म जियागंज के मुर्शीदाबाद, पश्चिम बंगाल में हुआ था। उनके पिता पंजाबी और उनकी मां बंगाली हैं। उनके संगीत की शुरूआती ट्रेनिंग उनके घर से ही हुई। उन्होंने संगीत अपनी मां से सीखा, जो कि गायन के साथ-साथ तबला वादन भी करती हैं।

पढ़ाई

उन्होंने राजा बिजय सिंह हाईस्कूल और श्रीपत सिंह कॉलेज से पढ़ाई की। पढ़ाई में अरिजीत एक डीसेंट छात्र थे लेकिन संगीत में उनकी रूचि ज्यादा थी। उनके संगीत को लेकर लगाव को देखते हुए उनके परिवार ने भी उन्हें प्रोफेशनली प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया। उन्होंने भारतीय क्लासिकल संगीत राजेंद्र प्रसाद हजारी से सीखा और तबला वादन का प्रशिक्षण धीरेंद्र प्रसाद हजारी से लिया।

करियर की शुरूआत

2005 में उन्होंने राजेंद्र प्रसाद हजारी के कहने पर रियलिटी शो फेम गुरूकुल का ऑडिशन दिया क्योंकि उन्हें लगता था कि क्लासिकल संगीत की परंपरा खत्म हो रही है। उस मौके का इस्तेमाल करने के लिए पहले तो अरिजीत झिझक रहे थे लेकिन बाद में उन्होंने इसमें हिस्सा लिया।

हालांकि, अरिजीत फाइनल में यह शो हार गए लेकिन इसके बाद उन्होंने एक अन्य रियलिटी शो “10 के 10 ले गए दिल” में हिस्सा लिया जो कि संगीत का ही शो था और इसमें फेम गुरूकुल और इंडियन आइडल के विजेताओं के बीच मुकाबला था। शो जीतने के बाद, सिंह ने अपना रिकॉर्डिंग सेटअप तैयार किया और म्यूजिक प्रोग्रामिंग के साथ अपनी यात्रा शुरू की।

उसके बाद, उन्होंने असिस्टेंट म्यूजिक प्रोग्रामर के तौर पर शंकर-एहसान-लॉय, विशाल-शेखर और मिथुन के साथ काम किया।

बॉलीवुड में सफ़र

2010 में अरिजीत ने प्रीतम चक्रवर्ती के साथ तीन फिल्मों में करना शुरू किया जिसमें गोलमाल 3, क्रुक, और एक्शन रीप्ले जैसी फिल्में शामिल हैं। 2011 में सिंह ने अपना बॉलीवुड म्यूजिक डेब्यू मिथुन के बनाए गाने “फिर मोहब्बत” जो कि मर्डर 2 का गाना है, के साथ किया। यह गाना 2009 में ही रिकॉर्ड  हुआ था, लेकिन रिलीज 2011 में हुआ। इसके बाद उन्होंने फिल्म एजेंट विनोद के गाने राबता को गाया। एजेंट विनोद के अलावा, सिंह ने प्रीतम के लिए तीन अन्य फिल्मों में भी गाने डब किए जिसमें प्लेयर्स, कॉकटेल और बर्फी जैसी फिल्में शामिल हैं।

फिल्म शंघाई में विशाल-शेखर के लिए “दुआ” गाने को अपनी आवाज दी, जिसके लिए अरिजीत को मिर्ची म्यूजिक अवार्ड में अपकमिंग मेल प्लेबैक सिंगीर का अवार्ड मिला और उसी श्रेणी में फिल्म बर्फी के गाने “फिर ले आया दिल” के लिए नामांकित भी किए गए।

अरिजीत को भारी सफलता और पहचान आशिकी 2 के तुम ही हो गाने से मिली। इस गाने के लिए उन्हें कई पुरस्कार मिले जिसमें फिल्मफेयर पुरस्कार के बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का नामांकन भी शामिल है। उन्होंने फिल्म के अन्य गानों में भी जीत गांगुली के साथ काम किया। इसके बाद उन्होंने दिल्लीवाली गर्लफ्रेंड, कबीरा और इलाही जैसे गाने गाए। उन्होंने शाहिद और इलियाना पर फिल्माए गए गाने “मैं रंग शरबतों का” को भी गाया है।

उन्होंने फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में शाहरूख खान और दीपिका पादुकोण पर फिल्माए गाए गाने “कश्मीर मैं तू कन्याकुमारी” गाने को भी गाया जिसे विशाल शेखर ने कंपोज किया। उनके द्वारा गाए गए गाने “कभी जो बादल बरसे” को वे अपना पर्सनल फेवरट गाना मानते हैं और फिल्म मिकी वायरस के गाने “तोसे नैना” को अपने दिल के करीब मानते हैं।

2014 में अरिजीत को अपने दो पसंदीदा म्यूजिक डायरेक्टरों साजिद-वाजिद और ए आर रहमान के साथ काम करने का मौका मिला। उन्होंने फिल्म मैं तेरा हीरो में दो गाने गाए और हीरोपंती का “रात भर” भी गाया। इसके अलावा उनके कई अन्य गाने जैसे समझांवां, हमदर्द, मनवा लागे, मुस्कुराने की वजह, सुनो ना संगमरमर, मस्त मगन जैसे गाने गाए जो कि सुपरहिट रहे और चार्टबस्टर्स में भी छाए रहे। यह सब गाने लोगों की जुबान पर चढ गए और अरिजीत नई बुलंदियों पर चढ़ गए।

 

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555







TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll

Merchants-Views-on-Yogi-Government-One-Year-Completion

Loading...




Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news