Home Personality A Day With Naseeruddin Shah

लखनऊ: छात्र को चाकू मारने के मामले में आरोपी से आज होगी पूछताछ

राहुल गांधी से मिलने उनके आवास पहुंचे पंजाब के CM अमरिंदर सिंह

अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण, 6000 KM है मारक क्षमता

सुप्रीम कोर्ट के चारों नाराज जजों की CJI के साथ बैठक शुरू

353.69 अंकों की बढ़त के साथ 35,435.51 पर खुला सेंसेक्स

अपने अभिनय से जीने की कला सिखाता है यह अभिनेता

Personality | 09-Dec-2017 | Posted by - Admin
   
A day with Naseeruddin Shah

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

भारतीय सिने जगत के मशहूर अभिनेता नसरुद्दीन शाह ने अपने अभिनय से लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ी है। किसी भी किरदार में नसरुद्दीन शाह की एक्टिंग इतनी शानदार होती है कि उनके द्वारा निभाए गए रोल की हर कोई तारीफ करता है। आज भी उनके द्वारा की गई एक्टिंग लोगों के दिलों में बसी हुई है। जब कभी भी हम उनकी कोई फिल्म देखते हैं तो ऐसा लगता है कि यह अभिनय सिर्फ और सिर्फ नसरुद्दीन ही कर सकते हैं उनके अलावा कोई भी नहीं कर सकता।

पिता के साथ ख़राब रिश्ते

अपनी आत्मकथा में नसरुद्दीन शाह ने बताया है कि उनके पिता के साथ उनके रिश्ते ठीक नहीं थे। उनके पिता नहीं चाहते थे कि वह पढ़ाई छोड़कर एक्टिंग में प्रवेश करें, लेकिन नसरुद्दीन शाह ने पढ़ाई को छोड़कर एक्टिंग में अपना करियर बनाना चाहा। नसरुद्दीन के पिता अक्सर इसी बात से नाराज रहते थे कि उन्होंने उनकी बात नहीं मानी। शाह ने इस बात का उल्लेख किया है कि जब वह पिता बने थे तब उन्हें उनके पिता की बात का मतलब पता चला, तब जाकर वह उस बात को बेहतर तरीके से समझ सके।

19 वर्ष की आयु में शादी

सिर्फ  19 वर्ष की छोटी सी आयु में ही नसरुद्दीन शाह का निकाह पाकिस्तान की परवीन से हो गया। शादी के 10 महीनों के बाद ही परवीन ने एक लड़की को जन्म दिया जिसका नाम उन्होंने हिबा रखा। लेकिन उनकी शादी ज्यादा समय तक चल नहीं पाई और उनकी बीवी, बेटी को लेकर भारत छोड़कर चली गई।

12 साल नहीं मिले बेटी से

नसरुद्दीन शाह ने अपनी आत्मकथा को काफी सहज भाव से लिखा है। उन्होंने अपने जीवन की हर छोटी-छोटी बात का इसमें उल्लेख किया है। नसरुद्दीन शाह ने बताया कि किस तरह वह पितृत्व और शादी को बोझ समझते थे और इसी कारण उनकी पत्नी उन्हें छोड़कर चली गई और उनकी बेटी से उन्हें जुदा कर दिया। इसके चलते नसरुद्दीन शाह अपनी बेटी से 12 वर्ष तक नहीं मिल पाए थे।

दूसरी शादी

साल 1982 में शाह ने मशहूर टीवी एक्ट्रेस रत्ना पाठक से शादी की। रत्ना और नसरुद्दीन के 2 बच्चे हैं जिनके नाम इमाद और विवान। जहां एक ओर इमाद थिएटर एक्टर हैं तो वहीँ दूसरी ओर विवान 7 खून माफ़, हैप्पी न्यू इयर, बॉम्बे वेलवेट, लाली की शादी में लड्डू दीवाना जैसी फिल्मों में नज़र आ चुके हैं।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555







Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news