Watch Making of Dilbar Song From Satyameva Jayate

 दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

दुनियाभर में ऐसे कई आइलैंड हैं जिनकी खूबसूरती देखते ही बनती है। कुछ आइलैंड ऐसे भी हैं जिनके बारे में लोगों को पता भी ही नहीं है। ये आईलैंड दुनिया में मौजूद हैं लेकिन यहां कोई जाता नहीं क्योंकि किसी को इनके बारे में जानकारी ही नहीं है। ऐसे ही एक आइलैंड के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। ये आईलैंड इतना छोटा है कि इसके साइज के बारे में जानकर आप अपना सिर पकड़ लेंगे।

दुनिया का सबसे छोटा आइलैंड

न्यूयॉर्क के एलेक्जेंड्रिया बाय के पास एक छोटा सा आइलैंड है। इसे दुनिया का सबसे छोटा आइलैंड कहा जाता है। इस आइलैंड का नाम “जस्ट रूम इनफ” है। आपको बता दें कि इस आइलैंड का साइज एक टेनिस कोर्ट के बराबर है। इससे भी ज्यादा आश्चर्य की बात यह है कि इस आइलैंड पर सिर्फ एक घर और एक ही पेड़ मौजूद है।

 

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है नाम

जस्ट रूम इनफ आइलैंड इतना छोटा है कि यह एक घर के एक कोने से शुरू होकर उसी घर के दूसरे कोने पर खत्म हो जाता है। पूरी दुनिया में करीब 2000 से ज्यादा आइलैंड मौजूद हैं और ये आइलैंड भी उनमें से एक ही है। ये आइलैंड सिर्फ 3,300 स्क्वायर फीट जगह में है। इसका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है।

एक परिवार ने खरीद लिया था जस्ट रूम इनफ

आपको बता दें कि जस्ट रूम इनफ आइलैंड से पहले बिशप रॉक दुनिया का सबसे छोटा आइलैंड था लेकिन अब यह बदल चुका है। जस्ट रूम इनफ  आइलैंड बिशप आइलैंड के आधे के बराबर है। पहले ये आइलैंड हब आइलैंड के नाम से जाना जाता था लेकिन साल 1950 में इस आइलैंड को एक परिवार ने खरीद लिया था जिसके बाद उस परिवार के लोगों ने यहां पर एक छोटा सा घर बनाकर एक पेड़ लगवा दिया था।

 

मिली पहचान

कुछ समय बाद उन्होंने इस आइलैंड का नाम हब आइलैंड से बदलकर जस्ट रूम इनफ रख दिया था। उस समय परिवार के लोगों ने वीकेंड बिताने के लिए इस आइलैंड पर घर बनाया था लेकिन धीरे-धीरे इस छोटे से आइलैंड को देखने के लिए कई टूरिस्ट आने लगे और इसे दुनिया में नई पहचान मिल गई।

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

दि राइजिंग न्यूज़

Suggested News

Advertisement

Loading...

Public Poll