Home Jara Hat Ke World Biggest Cave Found Under Water In Mexico

दिल्लीः अमन विहार में एक मां ने अपने 8 महीने के बच्चे की हत्या की

कर्नल पुरोहित के मामले में आज SC में सुनवाई, केस रद्द करने की मांग

कर्नाटकः बेलगांव से विधायक संजय पाटिल के खिलाफ FIR, भड़काउ भाषण का आरोप

एसवीई शेखर की अपमानजनक टिप्पणी, चेन्नई में बीजेपी दफ्तर के बाहर पत्रकारों का प्रदर्शन

कर्नाटकः कांग्रेस नेता एन. वाई. गोपालकृष्णन बीजेपी में शामिल

4000 साल से समुद्र में डूबी थी ये सुरंग, छुपाये हुई थी कई राज

Jara Hat Ke | 20-Jan-2018 | Posted by - Admin
   
World Biggest Cave Found Under Water In Mexico

दि राइजिंग न्यूज़

आउटपुट डेस्क।

 

आपको जानकर हैरानी होगी कि पानी के नीचे दुनिया की सबसे लंबी सुरंग सदियों से कई राज अपने सीने में लिए जलमग्न थी। जब खोजकर्ताओं ने इसे ढूंढ निकाला तो कई चौंकाने वाले खुलासे हुए। इसके बारे में जानकर आपको भी हैरानी होगी।

 

दरअसल, इस सुरंग को माया सभ्यता से जोड़कर देखा जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि माया सभ्यता की उत्कृष्ट परंपरा और संस्कृति का इससे पता लगाया जा सकता है। उस काल में बसाई गई बस्तियों और तीर्थस्थलों की जानकारी दी गई है। लेकिन इस सुरंग का जिक्र उसमें है या नहीं ये कहा नहीं जा सकता।

आपकी जानकारी के लिए बता दें गोताखोरों के एक समूह ने पूर्वी मैक्सिको में पानी के नीचे इस सुरंग को खोज की है। इसकी लंबाई जानकर आपको यकीनन हैरानी होगी।

 

यह सुरंग 347 किलोमीटर लंबी है। कहा जा रहा है कि इस खोज के बाद मैक्सिको के आसपास के क्षेत्रों में विकसित हुई प्राचीन माया सभ्यता के बारे में और जानकारी प्राप्त हो सकती है।

​दक्षिणपूर्वी मेक्सिको में स्थित युकाटन प्रायद्वीप में पानी के नीचे स्थित सुरंग ढूंढने के लिए ग्रैन एक्युफेरो माया (जीएएम) अभियान चलाया जा रहा था। इसी के तहत सैक एकटन नाम की सुरंग की खोज हुई है। बता दें इस सुरंग की लंबाई मापने में खोजकर्ताओं को काफी दिन लग गए। पहली बार में इस सुरंग की लंबाई 263 किलोमीटर मापी गई थी। लेकिन जब तुलुम स्थित जलमग्न सुरंगों की श्रृंखला डॉस ओजोस से जोड़ी गई तो इसकी लंबाई करीब 347 किमी हो गई।

"जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555







TraffBoost.NET

Rising Stroke caricature
The Rising News Public Poll

Merchants-Views-on-Yogi-Government-One-Year-Completion




Flicker News

Most read news

 


Most read news


Most read news